Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सफलता के बीच जिम्मेदारियों के प्रति समर्पण में जीवन की सार्थकता- मंगुभाई

भोपाल, 19 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि जीवन में विपरीत परिस्थितियों में आत्मविश्वास बनाए रखते हुए निरंतर निष्ठा और समर्पण के साथ कार्य करते रहना महत्वपूर्ण है। सफलता के बीच जिम्मेदारियों के प्रति उत्तरदायित्व की भावना के साथ कार्य करने में ही जीवन की सार्थकता है।
राज्यपाल श्री पटेल ने आज यहाँ ओरिएंटल इंस्टीट्यूट के कॉनक्वेस्ट-2022 को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में उतार-चढ़ाव सभी की जिंदगी में आते रहते हैं। उन्होंने स्वयं का उदाहरण देते हुए कहा कि जीवन में अनेक कठिनाइयों के बीच कार्य करते हुए, वह इस मुकाम तक पहुँचे हैं। उन्होंने कहा कि उनका सदैव यह प्रयास रहता है कि वह समाज के सबसे पिछड़े वंचित वर्ग के कल्याण में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें। उनके लिए यथाशक्ति अधिकतम परिश्रम के साथ कार्य करें।
उन्होंने संस्थान की शैक्षणिक गतिविधियों और कॉनक्वेस्ट समारोह के आयोजन संबंधी व्यवस्थाओं की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान प्रस्तुत नृत्य नाटिका गणेश वंदना, नमामि देवी नर्मदे और प्रदर्शित लघु फिल्म की संकल्पना में निहित सामाजिक, आध्यात्मिकता को समझना जरूरी है। उन्होंने कहा कि नदी और पेड़ जीवन का आधार है, जिनसे हमें पेयजल और प्राणवायु प्राप्त होती है। सुखी जीवन के लिए स्वच्छ पर्यावरण, नदियों की स्वच्छता, संरक्षण और पौध रोपण किया जाना जरूरी है।
उन्होंने कहा कि जहाँ राजपाट और संपत्ति के लिए भाई-भाई में संघर्ष के किस्से देखने को मिलते है। वहीं सरदार पटेल ने समझा-बुझाकर देश की साढ़े पाँच सौ से अधिक रियासतों को राजपाट त्यागने के लिए तैयार करने का अभूतपूर्व कार्य किया है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image