Friday, Apr 26 2024 | Time 16:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में धान के उठाव में तेजी काम चल रहा-बघेल

धमतरी 12 जनवरी (वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इस साल धान खरीदी पिछले साल की तुलना में अधिक होगी, धान के उठाव में भी तेजी से कार्य चल रहा है जिसे फरवरी-मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा।
श्री बघेल आज जिले के सिहावा में पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि पहले राज्य के 15 लाख किसान समर्थन मूल्य में धान बेचते थे, अब लगभग 25 लाख किसान है। रकबा में भी वृद्धि हुई। इस साल धान खरीदी पिछले साल की तुलना में अधिक होगी। धान के उठाव में भी तेजी से कार्य चल रहा है जिसे फरवरी-मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भूमिहीन परिवारों को भी लाभ दे रहे हैं। गोधन न्याय योजना में 98 लाख क्विंटल गोबर की खरीदी की है। अब गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने का भी काम चल रहा और फरवरी तक सभी जगह प्रारंभ हो जायेगा। स्कूलों के उन्नयन के लिए 1 हजार करोड़ की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि हाफ बिजली बिल योजना के तहत राज्य के उपभोक्ताओं को 3200 करोड़ की राहत दी जा चुकी है। प्रधानमंत्री आवास योजना में 50 प्रतिशत राशि राज्य सरकार दे रही है। इस वर्ष 700 करोड़ का बजट रखा गया है जिसमें से 300 करोड़ रिलीज कर दिया गया है। राज्य के 10 शासकीय अंग्रेजी माध्यम महाविद्यालय की स्वीकृति प्रदान की गई है। धमतरी में भी अगले सत्र से अंग्रेजी माध्यम महाविद्यालय खोलने का प्रयास किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अब तक राज्य के दो-तिहाई विधानसभा क्षेत्रों में भेंट मुलाकात का कार्यक्रम कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को आधार मानते हुए हमने विकास का पैमाना तय किया। कुपोषण में काम किया और स्वस्थ्य के क्षेत्र में लगातार हमने काम किया है। लोगो के आय में वृद्धि हो सभी वर्गों हेतु अलग लग कार्ययोजना बनाई जिसका लाभ सभी ने लिया है।
सं नाग
वार्ता
image