Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ओपन बुक प्रणाली से 33 फीसदी नंबर नहीं ला सके शिक्षक, बच्चों को क्या पढ़ाते : मंत्री

भोपाल, 21 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश विधानसभा में आज कांग्रेस के एक विधायक की ओर से 16 शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दिए जाने का मुद्दा उठाने पर स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि जो शिक्षक ओपन बुक प्रणाली से परीक्षा में 33 फीसदी नंबर नहीं ला सके, वे बच्चों को क्या पढ़ा पाते।
प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक कल्पना वर्मा ने कहा कि सरकार ने 16 शिक्षकों को नियमविरुद्ध अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी है और क्या सरकार इस मामले में दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करेगी।
इस पर मंत्री श्री परमार ने विस्तारपूर्वक दिए अपने उत्तर में कहा कि 2019 में शिक्षकों के लिए ये परीक्षाएं हुईं थीं। ये तय किया गया था कि जिस विषय का परिणाम कमजोर रहेगा, उसमें शिक्षकों को दो बार अवसर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये परीक्षाएं ओपन बुक प्रणाली से हुईं थीं, लेकिन 16 शिक्षक दोनों अवसरों में भी 33 फीसदी नंबर नहीं ला सके। इसी के चलते पूरी कार्रवाई नियमानुसार की गई।
मंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों को परीक्षा देते समय किताबें बंद करवा दी जाती हैं, लेकिन इन शिक्षकों की परीक्षा किताबें खोल कर करवाईं गईं, इसके बाद भी वे शिक्षक 33 फीसदी नंबर भी नहीं ला पाए, ऐसे शिक्षक बच्चों को क्या पढ़ा पाते। वे शिक्षक अदालत गए, लेकिन वहां से भी उन्हें राहत नहीं मिली।
इसके बाद भी विधायक इस सेवानिवृत्ति को नियमविरुद्ध बताते हुए इसकी उच्चस्तरीय जांच की मांग पर अड़ी रहीं, इस पर मंत्री श्री परमार ने सभी 16 शिक्षकों के नाम और उनके दोनों पात्रता परीक्षाओं में प्राप्त किए गए अंकों के बारे में सदन को जानकारी दी। साथ ही उन्होंने कहा कि कोई अनियमितता नहीं हुई है और मात्र एक प्रकरण में पेंशन निर्धारण में गलती हुई, जिसमें कार्रवाई हो गई है।
गरिमा
वार्ता
image