Tuesday, Jun 18 2024 | Time 21:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


युवा देश के वैभवशाली स्वरूप के बारे में लोगों को बताएं

भोपाल, 15 मई (वार्ता) राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने आज कहा कि युवा देश की अखण्डता के वैभवशाली स्वरूप के बारे में लोगों को बताएं। वे युवा संगम योजना में भ्रमण को हमारी अनेकता में एकता के वैभव, सामुदायिक जीवन और भाई-चारे की गौरवशाली परंपराओं से परिचित होने का अवसर बनाएं।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री पटेल यहां राजभवन में ''एक भारत श्रेष्ठ भारत'' अभियान में केंद्र सरकार की युवा संगम योजना के दूसरे चरण में मध्यप्रदेश आए कर्नाटक के विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कर्नाटक के विद्यार्थियों को यहां जनजातीय संग्रहालय के भ्रमण के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर कर्नाटक से आए प्राध्यापक और 39 छात्र-छात्राएं भी मौजूद थे।
राज्यपाल ने विद्यार्थियों से कहा कि भ्रमण के दौरान देश में उभर रहे नए अवसरों को जानें समझें और समकालीन संस्कृति एवं सभ्यता के विभिन्न पहलुओं से परिचित हों। देश में हो रहे, सुखद बदलावों से प्रेरणा लें। विकास और प्रगति की जानकारियां युवा और बच्चों के साथ साझा करें। भारत की अनेकता में एकता की अद्भुत पहचान को मजबूत बनाने और दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाने में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि उसी राष्ट्र का भविष्य सुखद होता है, जिसका युवा स्वस्थ, शिक्षित और राष्ट्र हित को सर्वोपरि मानकर कार्य करता है।
राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को युवाओं से बहुत आशाएँ और अपेक्षाएँ हैं। उन्होंने युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाने और न्यू इंडिया के निर्माण में युवाओं की सक्रिय भागीदारी के नए अवसर खोले हैं। युवाओं का यह कर्तव्य है कि वे देश, समाज की मजबूती, वंचित वर्गों के उत्थान के लिए सर्वश्रेष्ठ योगदान करें।
प्रशांत
वार्ता
image