Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में ‘राष्ट्रीय रामायण महोत्सव’ का आयोजन 01 जून से

रायपुर, 16 मई(वार्ता)छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में पहली बार अगले माह एक जून से तीन दिवसीय भव्य राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का आयोजन होगा।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर आज इस आयोजन की जानकारी दी।संस्कृति विभाग द्वारा इस आयोजन जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है। आदिवासी नृत्य महोत्सव की तरह ही देश के विभिन्न राज्यों सहित विदेशी कलाकारों को आमंत्रित किया जा रहा है। जल्द ही छत्तीसगढ़ की धरा पर देश-विदेश के कलाकारों द्वारा रामायण की अनूठी प्रस्तुति देखने को मिलेगी।
संस्कृति विभाग के अनुसार रामायण महोत्सव में देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले मानस मंडली के कलाकारों द्वारा दोपहर दो बजे से शाम 06 बजे तक और विदेशों से आने वाले मानस मंडली के द्वारा रात्रि 08 बजे से रात्रि 10 बजे तक प्रस्तुति दी जाएगी। इस भव्य आयोजन में अरण्यकांड पर केंद्रित प्रसंगों पर विभिन्न राज्यों से आए मानस दलों के साथ ही विदेशी दलों के द्वारा रामायण की प्रस्तुति की जाएगी।
राष्ट्रीय रामायण महोत्सव में सामूहिक हनुमान चालीसा एवं भव्य केलो आरती का भी किया जाएगा,जिसमें हजारों की संख्या में दीपदान किया जाएगा।इस महोत्सव में शामिल होने वाली मानस मंडलियों के पुरस्कृत किया जाएगा। जिसमें प्रथम पुरस्कार 05 लाख रूपए, द्वितीय पुरस्कार 03 लाख रूपए और तृतीय पुरस्कार की राशि 02 लाख रूपए तय की गई है।
साहू
वार्ता
image