Thursday, Jun 20 2024 | Time 14:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एनआईए की टीम ने भिंड और बड़वानी में की कार्रवाई

भोपाल, 17 मई (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने आज देशव्यापी छापेमार कार्रवाई के तहत मध्यप्रदेश के भिंड जिले के अलावा बड़वानी जिले में छापे की कार्रवाई की।
राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने एनआईए की छापेमारी की पुष्टि करते हुए यहां मीडिया से कहा कि भिंड जिले में कार्रवाई की गयी है। इसके अलावा सेंधवा (बड़वानी जिला) में ''सिकलीगरों'' के यहां भी कार्रवाई की गयी है। उन्होंने नपे तुले शब्दों में बताया कि एनआईए दोनों स्थानों पर कार्रवाई कर रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्रवाई पूरे देश में लगभग डेढ़ सौ स्थानों पर होने की सूचना है।
इस बीच भिंड से यूनीवार्ता के अनुसार एनआईए की टीम भिंड जिले के एंडोरी थाना क्षेत्र के शेरपुर गांव पहुंची और छापे की कार्रवाई की। टीम के साथ स्थानीय पुलिस के जवान भी सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से रहे। शेरपुर निवासी एक व्यक्ति के बैंक खातों में विदेश से बड़ी मात्रा में धनराशि आने से जुड़े मामले के चलते एनआईए की ओर से कार्रवाई किए जाने की जानकारी सामने आयी है। इस संबंध में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है।
सूत्रों ने कहा कि कथित आतंकवादी और गंभीर आपराधिक कृत्यों से जुड़े होने की आशंका के चलते एनआईए ने देश में अनेक स्थानों पर एकसाथ छापे की कार्रवाई की है। इसी क्रम में मध्यप्रदेश में भी कार्रवाई की गयी है। इस बीच राज्य के पश्चिमी क्षेत्र के सेंधवा के आसपास सिकलीगरों के क्षेत्र में एनआईए की कार्रवाई होने की सूचना है। माना जाता है कि ये सिकलीगर अवैध तरीके से हथियार जैसे पिस्टल आदि बनाने में दक्ष हैं। ये बड़ी संख्या में हथियार बनाकर देश में अनेक स्थानों पर इनकी सप्लाई करते हैं। अनेक आपराधिक मामलों में इस क्षेत्र का नाम इसी वजह से आता है।
बड़वानी से यूनीवार्ता के अनुसार एनआईए की टीमों ने आज गैंगस्टर्स और आतंकियों के गठजोड़ को तोड़ने के लिए देशव्यापी कार्रवाई की है। इसी के तहत आज तड़के जिले के वरला थाना क्षेत्र के अंतर्गत अवैध हथियार निर्माण और स्मगलिंग के लिए कुख्यात ग्राम उमरठी में भी कार्रवाई की गयी है।
पुलिस सूत्रों के अनुसार तड़के एजेंसी की टीम ने जिला मुख्यालय से लगभग 100 किलोमीटर दूर वरला थाना क्षेत्र के उमरठी में दविश दी। बड़वानी के पुलिस अधीक्षक पुनीत गहलोद ने बताया कि एनआईए का दल 2022 के किसी गंभीर अपराध के सिलसिले में विवेचना के दौरान क्षेत्र में पहुंचा है। बड़वानी जिले की पुलिस टीम उनकी आवश्यक मदद कर रही है। उन्होंने फिलहाल अधिक जानकारी देने से इनकार किया।
पुलिस सूत्रों के अनुसार उमरठी निवासी एक सिकलीगर, जिस पर विभिन्न राज्यों में 15 से अधिक अपराध दर्ज है, के घर सर्च की कार्रवाई की गई है। बड़वानी जिले का उमरठी बीते 4 दशकों से अवैध हथियार निर्माण और पंजाब समेत अन्य प्रदेशों में सप्लाई के लिए कुख्यात है।
टीम प्रशांत
वार्ता
More News
यादव ने की केंद्रीय मंत्रियों से सौजन्य भेंट

यादव ने की केंद्रीय मंत्रियों से सौजन्य भेंट

19 Jun 2024 | 11:30 PM

भोपाल, 19 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से सौजन्य भेंट की।

see more..
छत्तीसगढ़ सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये

छत्तीसगढ़ सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये

19 Jun 2024 | 10:10 PM

रायपुर 19 जून (वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में बुधवार को यहां आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

see more..
image