Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:20 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पटनायक ने गोयल से की किसानों की समस्याओं का निदान करने की अपील

भुवनेश्वर 04 नवंबर (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्रीय कोयला मंत्री पीयूष गोयल से रविवार को भूमि अधिग्रण के कारण जमीन खोने वाले किसानों की समस्याओं का निदान करने की अपील की।
श्री पटनायक ने श्री गोयल को लिखे पत्र में कहा कि महानदी कोल लिमिटेड (एमसीएल) ने कोयला असर क्षेत्र (अधिग्रहण और विकास) अधिनियम के तहत अंगुल और झारसुगुडा जिले में कोयला खनन के लिए 23 हजार हेक्टेयर से अधिक जमीन का अधिग्रहण किया है। इनमें से सिर्फ 10 हजार सात सौ हेक्टेयर भूमि का अभी तक उपयोग किया गया है तथा तीन हजार चार सौ हेक्टेयर भूमि का उपयोग अगले पांच वर्षों में करने की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि बाकी बची नौ हजार दो सौ 50 हेक्टेयर भूमि में से तीन हजार छह सौ हेक्टेयर भूमि के उपयोग की कोई योजना नहीं है।
उन्होंने जमीन खोने वाले किसानों की समस्याओं की ओर श्री गोयल का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि एमसीएल जिस जमीन का उपयोग वास्तविक खनन को लिए कर रहा है सिर्फ उसी जमीन वाले किसानों का पुनर्वास कर रहा है। इस वजह से जमीन खोने वाले किसानों को पुनर्वास के लिए इंतजार करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जमीन खोने वाले किसानों को न तो विकास योजना का लाभ मिल पा रहा है और जब तक उन्हें मुआवजा नहीं मिल जाता है, तब तक वे अपना घर भी बना सकते हैं।
संतोष
वार्ता
image