Friday, Apr 26 2024 | Time 15:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


युवकों ने जान की बाजी लगाकर नदी से निकाला शव

रुद्रप्रयाग 06 फरवरी (वार्ता) केदारनाथ राजमार्ग के नौला पानी के समीप मंगलवार को मंदाकिनी नदी के बीचों-बीच एक शव को युवकों ने जान की बाजी लगाकर बाहर निकाला।
मंगलवार को नदी में शव होने की सूचना मिलने पर बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौके पर जमा हो गये। सूचना के बाद कुछ देर में पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। आपदा प्रबंधन विभाग को सूचना के बावजूद कोई भी कर्मचारी घटना स्थल पर नहीं पहुंचा।
भीड़ में जमा हर आदमी तमाशबीन बनकर नदी के बीच में फंसे शव को देख रहा था। इस बीच भीड़ में से दो युवकों भटवाड़ी सैंण निवासी धमेन्द्र जगवाण और छतोली, तिलवाड़ा निवासी बाग सिंह जगवाण ने दिलेरी दिखाते हुए नदी के बीच में जाने का फैसला लिया। दोनों युवकों ने जान जोखिम में डालकर नदी में फंसे शव को किसी तरह रस्सी से बांधा। इस दौरान थोड़ी सी भी चूक होने पर दोनों युवकों की जान पर बन आ सकती थी लेकिन दोनों युवकों ने साहस का परिचय देते हुए शव को नदी से बाहर निकालने में बड़ी भूमिका निभाई।
जन अधिकार मंच के अध्यक्ष मोहित डिमरी ने जिला प्रशासन से दोनों युवकों की इस दिलेरी पर उन्हें पुरस्कृत करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जिले का आपदा प्रबंधन अभी आईसीयू में है। मौके पर आपदा प्रबंधन का कोई भी सदस्य नहीं दिखाई दिया। एक छोटी सी घटना होने पर आपदा प्रबंधन की स्थिति यह है, बड़ी घटना होने पर विभाग से कोई उम्मीद ही नहीं की जा सकती।
रविंद्र दिनेश
वार्ता
image