Friday, Apr 26 2024 | Time 22:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


निर्वाचन प्रक्रिया की पूरी जानकारी हासिल करें अधिकारी

रुद्रप्रयाग, 26 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड में लोकसभा चुनावों के लिये नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेट, सैक्टर मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारियों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में किया गया।
प्रथम चरण में 3 जोनल, 3 सैक्टर मजिस्ट्रेट, 471 पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम व वीवीपैट मशीन की तकनीकी जानकारी, निर्वाचन तिथि को प्रयोग की जाने वाली सामाग्री की जानकारी दी गई।
इस अवसर पर प्रशिक्षण में उपस्थित पीठासीन अधिकारियों को जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी निर्वाचन की महत्ता को ध्यान में रखकर कार्य करें मतदान दिवस पर कठिनाई से बचने के लिए जानकारी ले।
पीठासीन अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि ग्रास रूट स्तर पर निर्वाचन सम्पादित करने में पोलिंग पार्टी की महत्वपूर्ण भूमिका है। पारदर्शी, निष्पक्ष, निर्विघ्न व शातिंपूर्ण निर्वाचन के लिए सभी को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने ईवीएम व वीवीपैट मशीनों के प्रयोग की जानकारी पर प्रत्येक कार्मिक को तकनीकी एवं प्रयोगात्मक दक्षता हासिल करने, निर्वाचक नामावली की शंकाओं का निराकरण ससमय करने के निर्देश दिए।
अपर जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पाण्डे ने समस्त कार्मिकों को आयोग के दिशा निर्देशन का अध्ययन करने व उसी के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए। सहायक नोडल अधिकारी प्रशिक्षण कपिल पाण्डे ने निर्वाचन प्रक्रिया की समस्त जानकारी, परिसर में रखी ईवीएम, वीवीपैट मशीन का प्रयोगात्मक प्रशिक्षण दिया गया।
देवेन्द्र राम
वार्ता
image