Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:56 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आपदा प्रबंधन की दीर्घकालिक योजना बनेगी: मोदी

भुवनेश्वर, 06 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को घोषणा की कि केन्द्र सरकार आपदा प्रबंधन के लिए एक दीर्घकालिक कार्ययोजना बनायेगी और इस संबंध में राज्य सरकारों से भी सलाह ली जायेगी।
श्री मोदी ने अस्थारंग, पुरी, काकटपुर, जटनी, भुवनेश्वर और बलियांटा का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद फोनी तूफान में में मारे गये लोगों के परिजनों के लिए दो-दो लाख और प्रत्येक घायल के लिए 55000 रुपये सहायता देने की घोषणा की।
श्री मोदी ने राज्य की खातिर 1000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की और कहा कि जल्द ही एक केंद्रीय दल जमीनी स्थिति का जायजा लेने के लिए ओडिशा का दौरा करेगा।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवात प्रभावित राज्य के लिए केंद्र से 17000 करोड़ रुपये की मांग की है जिसमें से 10000 करोड़ रुपये का उपयोग आपदा सुरक्षा ऊर्जा के ढांचागत विकास और कच्चे घरों को पक्का बनाने की खातिर किया जायेगा।
श्री पटनायक ने कहा, “हमने लोगों का जीवन बचाने की खातिर वैश्विक मानक निर्धारित किये हैं और अब हमें राज्य में ओडिशा आपदा-प्रतिरोधी और राज्य में आपदा-सुरक्षा दूरसंचार नेटवर्क बनाने के वास्ते एक वैश्विक मानक स्थापित करने के लिए काम करना चाहिए।”
उन्होंने बताया कि चक्रवात से पुरी में 21, जाजपुर और मयूरगंज में चार-चार और केंद्रपाड़ा और कटक में तीन-तीन लोगों की मौत हुई और 160 लोग घायल हुए हैं।
फोनी तूफान से 11 जिलों के 137 ब्लाक, 14 हजार 835 गांव और एक करोड़ 37 लाख चार हजार 455 लोग प्रभावित हुये।
राम.श्रवण
वार्ता
image