Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दलाई लामा को मानद उपाधि से सम्मानित करेगा कुमाऊं विवि

नैनीताल, 13 मई (वार्ता) उत्तराखंड का कुमाऊं विश्वविद्यालय तिब्बती धर्म गुरू दलाई लामा को मानद उपाधि से सम्मानित करेगा।
विश्वविद्यालय की कार्य परिषद की ओर से यह निर्णय लिया गया है। दलाई लामा को मानद उपाधि से नवाजे जाने के लिये विश्वविद्यालय केंद्र सरकार से अनुमति लेगा। इसी के साथ विश्वविद्यालय की ओर से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किये जाने की योजना है। विश्वविद्यालय का 16वां दीक्षांत समारोह अक्टूबर में प्रस्तावित है।
विश्वविद्यालय का 15वां दीक्षांत समारोह पिछले साल नवम्बर में आयोजित किया गया था। विश्वविद्यालय की ओर से तब प्रसिद्ध लेखक, गीतकार व विज्ञापन गुरू और केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी को मानद उपाधि से नवाजा गया था। इससे पहले 14 दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को भी मानद उपाधि प्रदान की गयी। मानद उपाधि से नवाजी गयीं ये दोनों हस्तियां उत्तराखंड के प्रवासी हैं।
कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डी के नौडियाल ने बताया कि दीक्षांत समारोह की तिथि अभी तय नहीं हुई है। धार्मिक गुरू दलाई लामा को मानद उपाधि प्रदान किये जाने से संबंधित प्रस्ताव विश्वविद्यालय की कुलाधिपति और उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को भेजा गया है। साथ ही विश्वविद्यालय की ओर से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी दीक्षांत समारोह में आमंत्रित किये जाने की योजना है। वे बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे।
श्री नौडियाल ने बताया कि दोनों प्रस्तावों को विश्वविद्यालय की उच्चतम बाडी द्वारा हरी झंडी दी गयी है। दोनों प्रस्तावों को सहमति के लिये राज्यपाल के पास भेजा गया है। राज्यपाल से सहमति मिलने के बाद दोनों प्रस्तावों को केंद्र सरकार से अंतिम सहमति के लिये भेजा जाएगा।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image