Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राहुल ने केरल में किसान की मौत पर जताया शोक

नयी दिल्ली, 31 मई (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल में कर्ज नहीं लौटा पाने के कारण तनाव से पीड़ित एक किसान के आत्महत्या करने पर गहरा दुख व्यक्त किया है और राज्य सरकार से बाढ़ पीड़ित किसानों को सभी तरह के ऋणों से मुक्ति दिलाने का आग्रह किया है।
श्री गांधी ने शुक्रवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को पत्र लिखकर किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए जरूरी कदम उठाने का अनुरोध किया है। पत्र में उन्होंने कर्ज लौटाने में असमर्थ वायनाड की पनामरम पंचायत क्षेत्र के नीरवरम के किसान वी डी दिनेश कुमार की आत्महत्या का जिक्र किया और कहा कि उसकी मौत के कारणों की जांच होनी चाहिए और उसके परिवार के सदस्यों को आर्थिक सहायता दी जानी चाहिए।
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि किसान कुमार की पत्नी सुजाता से उन्होंने बात की है और उससे पता चला है कि उसका पति बैंक का कर्ज नहीं चुका पाने के कारण बहुत तनाव में था। उसे बैंक एजेंटों द्वारा परेशान किया जा रहा था जिसके कारण उसने यह आत्मघाती कदम उठाया है।
उन्होंने कहा कि कर्ज लौटाने में असमर्थ रहने पर आत्महत्या करने वाले श्री कुमार का मामला अकेला नहीं है बल्कि पिछले वर्ष आयी बाढ की महाविभीषिका के कारण कई किसान तनाव में हैं और वे इस तरह के कदम उठाने को मजबूर हो रहे हैं।
श्री गांधी ने कहा कि आश्चर्य की बात यह है कि केरल सरकार ने दिसम्बर 2019 तक किसानों के ऋण लौटाने पर रोक लगाने का आदेश दिया हुआ है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद किसान यदि कर्ज के कारण परेशान होकर आत्महत्या कर रहे हैं तो साफ है कि उन्हें तंग किया जा रहा है और इस पूरे मामले की जांच होनी चाहिए।
अभिनव.श्रवण
वार्ता
image