Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भाजपा को समझना होगा भारत विविधताओं का देश है: मुकुल

शिलांग 03 मई (वार्ता) वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं मेघालय विधानसभा में विपक्ष के नेता मुकुल संगमा ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा नेताओं को समझना होगा कि भारत विविधताओं का देश है।
श्री संगमा ने कहा, “भाजपा को जनादेश मिला है और उसे चुनाव से पूर्व किये गए वादों को पूरा करना चाहिए। सत्तारूढ़ पार्टी के समझना होगा कि भारत विविधता वाला देश है।”
उन्होंने कहा कि भाजपा को यह समझना होगा कि लोग राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक तौर पर भिन्न हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा थोपे गए किसी एजेंडे को लोग स्वीकर नहीं करेंगे। उन्होंने राज्य के लोगों से नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर सचेत रहने की अपील की और कहा, “नागरिकता संशोधन विधेयक एक चिंता का विषय है। हमें सजग और संगठित रहने की जरूरत है तथा यह बताने की जरूरत है कि हम सजग और जिम्मेदार विपक्ष की भूमिका निभा रहे हैं।”
श्री संगमा ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक राज्य के लोगों के लिए खतरनाक है और इस मुद्दे पर चर्चा करने तथा कोई रास्ता निकालने की जरूरी है।
उन्होंने कहा कि किसी पार्टी को सरकार बनाने के लिए जनमत मिलता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह जनता के हितों के खिलाफ कुछ भी कर सकती है। लोकतांत्रिक प्रणाली में सरकार से यह उम्मीद की जाती है कि वह विभिन्न विचारों वाले लोगों की राय और चिंताओं को महत्व दे।”
श्री संगमा ने जम्मू-कश्मीर से संबंधित संविधान के अनुच्छेद 35 ए का उल्लेख करते हुए कहा कि भाजपा ने इस अनुच्छेद को जम्मू-कश्मीर के अस्थायी निवासियों के खिलाफ बताते हुए अपने घोषणा पत्र में इसे खत्म करने की बात कही है, लेकिन इस तरह का प्रावधान तो पूर्वोत्तर के राज्यों में भी है।

संतोष
वार्ता
image