Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:03 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में भाजपा की सत्ता में वापसी

बेंगलुरु 23 जुलाई (वार्ता) वर्ष 2008 के विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर पहली बार कर्नाटक में सरकार बनाने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बाद अगले कुछ दिनों में सत्ता में वापसी के लिए तैयार है।
जनता दल(सेक्युलर)- कांग्रेस गठबंधन सरकार मंगलवार को विधानसभा में बहुमत साबित करने में विफल रही और इस तरह से पिछले छह दिनों से चल रहे सियासी नाटक का अंत हो गया। मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने 18 जुलाई को सदन में विश्वास प्रस्ताव पेश किया था। उन्होंने मतदान टालने की भरसक कोशिश की जिसके कारण राज्य में छह दिनों तक अनिश्चितता की स्थिति बनी रही। श्री कुमारस्वामी तमाम प्रयासों के बावजूद सरकार बचाने में सफल नहीं हाे सके और आज छह मतों से उनकी सरकार गिर गयी। सदन में विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 99 और विपक्ष 105 वोट पड़े।
वर्ष 2008 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 110 सीटें मिली थी और वह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। पार्टी के वरिष्ठ नेता बी. एस. येद्दियुरप्पा ने पांच निर्दलीय विधायकों के समर्थन से कर्नाटक में पहली बार भाजपा की सरकार बनायी थी। वर्ष 2010 में भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण श्री येद्दियुरप्पा को अपने पद से हटना पड़ा था। उन्हेें 23 दिनों तक न्यायिक हिरासत में भी रहना पड़ा था।
आशा, संतोष
जारी वार्ता
image