Friday, Apr 26 2024 | Time 18:48 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


शिवरात्रि पर भक्तों ने किया महादेव का जलाभिषेक

हरिद्वार 30 जुलाई (वार्ता) श्रावण की शिवरात्रि के मौके पर मंगलवार को हरिद्वार के विभिन्न शिवालयों में शिव भक्तों ने गंगा जल, पंचामृत एवं विभिन्न द्रव्यों से भगवान शिव का अभिषेक किया। जलाभिषेक में स्थानीय श्रद्धालुओं के साथ कांवड़ लेने वाले भक्त भी शामिल हुए। जलाभिषेक के लिए दक्ष महादेव मंदिर, बिल्केश्वर महादेव, नीलेश्वर, गौरीशंकर आदि प्रमुख शिवालयों पर भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।
गंगा स्नान के पश्चात श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया और परिवारों की सुख समृद्धि के लिए मंगल कामना की। साल में दो बार आने वाली शिवरात्रि में जहां फाल्गुन मास में आने वाली शिवरात्रि में स्थानीय भक्त ही जलाभिषेक के लिए शिवालयों में पहुंचते हैं।
वहीं श्रावण मास की शिवरात्रि पर स्थानीय भक्तों के साथ कांवड़ लेने आए श्रद्धालु भी जलाभिषेक में सम्मिलित होते हैं। जलाभिषेक के लिए शिव मंदिरों को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। शिवलिंग की आकर्षक साज-सज्जा करने के साथ मंदिरों में भजन कीर्तन का आयोजन भी किया गया। कई स्थानों पर भण्डारे आदि का आयोजन भी किया गया।
जलाभिषेक का सिलसिला तड़के चार बजे से ही शुरू हो गया था। पूरे दिन शिवालयों में शिवजी पर जल चढ़ाया जाता रहा है। जलाभिषेक को संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन की और से कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए थे। महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती भी की गयी थी।
जलाभिषेक के लिए सबसे अधिक श्रद्धालु कनखल के दक्षेश्वर महादेव मंदिर पहुंचे। चंडीघाट स्थित नीलेश्वर महादेव मंदिर, गौरी शंकर महादेव मंदिर, भेल सेक्टर वन स्थित शिव मंदिर, कनखल के दरिद्र भंजन मंदिर, दुख भंजन मंदिर, तिल भाण्डेश्वर, श्री मृत्युंजय महादेव आदि शिवालयों में शिवलिंग का विशेष श्रृंगार किया गया।
सं.संजय
वार्ता
image