Friday, Apr 26 2024 | Time 12:13 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कुमाऊं में तेज बारिश से दो मकान क्षतिग्रस्त, 36 से अधिक सड़कें बंद

नैनीताल 18 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में दो दिनों से लगातार हो रही तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के कारण दो मकान क्षतिग्रस्त हो गये और 36 से अधिक सड़कें वाहनों की आवाजाही के लिए बंद है।
सूत्रों के अनुसार कुमाऊं मंडल के सभी छह जिलों में नदी एवं नाले ऊफान पर हैं। काली एवं गोरी नदियां खतरे के निशान के करीब पहुंच गयी हैं। नदियों के किनारे अलर्ट घोषित कर दिया गया है। दो घरों को नुकसान पहुंचा है जबकि 36 से अधिक सड़कें बंद हैं। रामनगर में एक बड़ी अनहोनी होने से बच गयी। नाले में फंसी बस से लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया। टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग कई जगह मलबा आने से पूरी तरह से बंद हो गया है।
कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों में पिछले दो दिन से लगातार कहीं तेज तो कहीं हल्की बरसात हो रही है। नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ एवं बागेश्वर जनपदों में सभी नदियां एवं गाढ़-गधेरे ऊफान पर हैं। बरसात के कारण अधिकांश क्षेत्रों में जनजीवन प्रभावित हुआ है।
तेज बारिश का असर रविवार को नैनीताल जनपद में सबसे अधिक देखने को मिला। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार नैनीताल में बारिश से 14 सड़कें बाधित हुई हैं। इनमें 12 ग्रामीण एवं दो राजमार्ग शामिल हैं। इन पर जगह-जगह भूस्खलन का मलबा आया हुआ है। प्रशासन मुस्तैदी से इन्हें खोलने में जुटा हुआ है।
उधर रामनगर में एक बस बरसाती नाले की चपेट में आ गयी। बताया जाता है कि गढ़वाल मंडल आॅनर्स यूनियन (जीएमओयू) की यह बस रामनगर से रविवार सुबह गैरसैण जा रही थी। बस सुअरखाल गधेरे में आये ऊफान की चपेट में आ गयी। बस में 24 से अधिक यात्री सवार थे। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस प्रशासन की टीम पहुंच गयी और सभी यात्रियों को बस से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। एक यात्री लापता बताया जा रहा है। हालांकि प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है।
इसी तरह से रामनगर में ही एक नाले में अचानक बहाव तेज होने से नाला पार कर रही महिला की जान आफत में आ गयी। वह तेज बहाव में बीचोंबीच में फंस गयी। महिला को देर शाम तक वहां से बाहर निकालने के प्रयास किये जा रहे हैं।
बागेश्वर की जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया कि बागेश्वर जनपद में लगातार बारिश हो रही है। तेज बारिश के कारण 12 ग्रामीण संड़कें बंद हैं। कांडा तहसील के हथरसिया में चंचलराम एवं काफलीगैर में पासदेव गांव में सरूली देवी के मकान क्षतिग्रस्त हो गया है। राजस्व विभाग की टीमें मौके पर भेजी गयी हैं। यहां जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।
इसी प्रकार अल्मोड़ा के आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी ने बताया कि अल्मोड़ा जनपद में लगभग छह ग्रामीण मार्ग बंद हैं। इनके शाम तक खुलने की संभावना है।
पिथौरागढ़ के जिला आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जनपद के मुनस्यारी, गंगोलीहाट, पिथौरागढ़ एवं धारचूला तहसीलों में शनिवार से लगातार बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे में तेज बारिश का असर सबसे अधिक मुनस्यारी में देखने को मिला है। यहां 93 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकार्ड की गयी है। काली एवं गोरी नदियां ऊफान पर हैं। दोनों नदियां खतरे के निशान के करीब बह रही हैं। धारचूला के कालिका क्षेत्र में पहाड़ी से एक पत्थर के एक वाहन पर गिरने से एक व्यक्ति घायल हो गया है। पूरे जनपद में तेज बारिश के कारण 23 सड़कें बंद हो गये हैं। बंद सड़कों में से लगभग 13 सड़कों को प्रशासन ने खोलने का दावा किया है।
तेज बारिश के कारण चंपावत जिले में लोहाघाट-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है। आपदा प्रबंधन अधिकारी मनोज पांडे के अनुसार इस मार्ग पर विकास कार्य होने के कारण जगह-जगह सड़क पर मलबा आया हुआ है। श्री पांडे ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग को सुरक्षा के लिहाज से फिलहाल बंद कर दिया गया है। पहाड़ की ओर जाने वाले वाहनों को अलग-अलग रास्तों से भेजा जा रहा है। यहां भी पूरे जनपद में ग्रामीण क्षेत्रों में नौ सड़कें बंद हैं।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image