Friday, Apr 26 2024 | Time 17:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा एक सितंबर से एक देश एक राशन कार्ड योजना लागू करेगा

भुवनेश्वर,20 अगस्त (वार्ता) ओडिशा सरकार राज्य में आगामी एक सितंबर से केन्द्र सरकार की एक देश एक राशन कार्ड योजना को लागू करेगी।
राज्य के खाद्य आपूर्ति और उपभाेक्ता मामलों के मंत्री आर पी स्वैन ने मंगलवार को यहां कहा कि पहले इस योजना को प्रायोगिक तौर पर राजधानी भुवनेश्वर में लागू किया जाएगा और इसके बाद इसे राज्य के अन्य हिस्सों में लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत पीडीएस कार्ड धारक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत राज्य की किसी भी पीडीएस दुकान से राशन ले सकते हैं
दरअसल केन्द्र सरकार ने इस याेजना को गरीबों के हितों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया था ताकि गरीब मजदूर रियायती दरों पर देश के किसी भी हिस्से से राशन ले सकें लेकिन इसके लिए उनके राशन कार्ड को आधार कार्ड से जुड़ा होना आवश्यक है।
देश में किसी भी पीडीएस दुकान से राशन लेने की सुविधा एक जुलाई 2020 से लागूू हो जाएगी। देश में लगभग 77 प्रतिशत राशन दुकानें के पास प्वाइंट आफ सेल मशीनें हैं और 85 प्रतिशत से अधिक लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के दायरे में हैं तथा इनके राशन कार्ड को इस वर्ष जून तक आधार से जोड़ दिया गया था। इस योजना का मकसद यह है कि देश में एक व्यक्ति के पास मात्र एक ही राशन कार्ड रहे और इससे गरीब उपभोक्ताओं के पाेषण स्तर में मदद मिलेगी तथा भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलेगी।
जितेन्द्र टंडन
वार्ता
image