Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हैलाकांडी मध्याह्न भाेजन योजना लागू करने में शीर्ष पर

गुवाहाटी 01 सितंबर (वार्ता) असम का हैलकांडी जिला अगस्त 2019 में मध्याह्न भोजन योजना कार्यान्वयन में राज्य के अन्य जिलों के मुकाबले शीर्ष स्थान पर रहा।
स्कूलों के निरीक्षक राजीव कुमार झा ने कहा कि हैलाकांडी जिले ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय में अपलोड की गई एमडीएम स्वचालित रिपोर्टिंग और प्रबंधन प्रणाली में असम के सभी जिलों में प्रथम स्थान हासिल किया है।
जिलों में 1354 स्कूलों के मुकाबले औसतन 1258 स्कूलों ने दैनिक आधार पर एकत्रित डेटा के अनुसार 92.91 प्रतिशत समग्र डाटा दर्ज किया गया है। मोरीगांव और डिब्रुगढ जिलों ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान पाया है।
मध्याह्न भोजन योजना को छह से 14 आयु वर्ग के बच्चों को लाभ मिलता है।
केंद्र प्रायोजित योजना के रूप में इसे 15 अगस्त 1995 को शुरू किया गया था। प्राथमिक शिक्षा के लिए पोषण संबंधी सहायता का राष्ट्रीय कार्यक्रम नामांकन बढ़ाने और बच्चों में पोषण के स्तर को सुधारने के दृष्टिकोण से इस शुरू किया गया है।
वर्ष 2001 में एमडीएम योजना में सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त प्राथमिक स्कूलों में मध्याह्न भोजन के रूप में प्रत्येक बच्चे को 300 कैलोरी वाली ऊर्जा की न्यूनतम सामग्री और न्यूनतम 200 दिनों के लिए प्रतिदिन 8-12 ग्राम प्रोटीन के साथ भोजन परोसा जाता है।
इस योजना को अप्रैल 2008 में संशोधित किया गया और इसे सर्व शिक्षा अभियान के तहत मान्यता प्राप्त मदरसों में भी मध्याह्न भोजना प्रदान करने की मान्यता दी गई।
उप्रेती.संजय
वार्ता
image