Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने विश्व निर्वाचन निकाय संघ की अध्यक्षता संभाली

नयी दिल्ली,03 सितंबर(वार्ता) मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने मंगलवार को वर्ष 2019 से वर्ष 2021 तक की अवधि के लिए विश्व निर्वाचन निकाय संघ (एडब्ल्यूईबी) की अध्यक्षता संभाल ली।
भारत ने रोमानिया से इसकी अध्यक्षता संभाली है। भारत को वर्ष 2017 में बुखारेस्ट में आयोजित अंतिम आम सभा में सर्वसम्मति से एडब्ल्यूईबी का अध्यक्ष मनोनीत किया गया था। इस अवसर पर श्री अरोड़ा ने भारत के दो निर्वाचन आयुक्तों अशोक लवासा और सुशील चंद्रा तथा वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा के साथ ईसीआई की तिमाही पत्रिका ‘वॉयस इंटरनेशनल’का विमोचन किया, जो 25 से भी अधिक देशों की सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करती है।
श्री अरोड़ा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग(ईसीआई) क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के जरिये सहयोगी चुनाव प्रबंधन निकायों(ईएमबी) को सशक्त करने और संघ के उद्देश्यों के अनुसार इसकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एडब्ल्यूईबी के सचिवालय और ईएमबी के सदस्यों के साथ अपने संवाद एवं साझेदारी को मजबूत करने को लेकर आशान्वित है। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग में पूर्ण विश्वास दर्शाने के लिए सदस्यों का धन्यवाद किया।
बेंगलुरू में आयोजित एडब्ल्यूईबी की चौथी आम सभा में सोमालिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, डोमिनिकन गणराज्य, बोस्निया और हर्जेगोविना के ईएमबी का कार्यकारी बोर्ड में स्वागत किया गया। बुर्किना फासो, मॉरीशस और समोआ के ईएमबी को निगरानी एवं ऑडिट समिति में शामिल किया गया है। यूक्रेन, कम्बोडिया, अफगानिस्तान, सिएरा लियोन का राजनीतिक दल पंजीकरण आयोग, इंडोनेशिया और मॉरीशस सदस्यों के रूप में एडब्ल्यूईबी के परिवार और एक सहयोगी सदस्य के रूप में एशियाई निर्वाचन प्राधिकरणों के संघ (एएईए) से जुड़े।
श्री अरोड़ा ने यह बात रेखांकित की कि अनेक नवोदित लोकतंत्र अब भी अपनी निर्वाचन एवं कानूनी प्रणालियों के जरिये अपनी राजनीतिक व्यवस्था को स्थिर करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि इन्हीं स्थितियों में एडब्ल्यूईबी जैसे संगठन अपने सदस्यों की भागीदारी एवं सहयोग के साथ नवाचारों, अनुभवों और कौशल को साझा कर मूल्यवान योगदान, प्रोफेशनल समर्थन और सलाह देते हैं।
श्री अरोड़ा ने घोषणा की कि प्रलेखन, अनुसंधान एवं प्रशिक्षण; सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और संघ के सदस्य ईएमबी के बीच क्षमता निर्माण के लिए नई दिल्ली स्थित भारत अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र और चुनाव प्रबंधन संस्थान में एडब्ल्यूईबी केन्द्र स्थापित किया जाएगा। संस्थान पहले ही भारत में 27,000 से भी अधिक चुनाव अधिकारियों के लिए 750 से भी ज्यादा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर चुका है। इसके अलावा संस्थान 96 देशों के 1165 से भी अधिक चुनाव अधिकारियों के लिए 62 अंतर्राष्ट्रीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।
श्री अरोड़ा ने अपने समापन भाषण में विश्व भर से आये मुख्य निर्वाचन आयुक्तों और ईएमबी के प्रतिनिधियों द्वारा निर्वाचन निकाय की बैठक और आम सभा में हुए विचार-विमर्श में अपना मूल्यवान समय देने के लिए उनका धन्यवाद किया।
चौथी आम सभा का मेजबान राष्ट्र भारत एडब्ल्यूईबी का एक संस्थापक सदस्य रहा है। भारत ने बेंगलुरू में एडब्ल्यूईबी की तीन दिवसीय बैठक की मेजबानी की। एडब्ल्यूईबी की बैठकों के समापन दिवस यानी 4 सितम्बर, 2019 को ‘चुनावों में सोशल मीडिया और सूचना प्रौद्योगिकी की पहल एवं चुनौतियां’ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।
जितेन्द्र
वार्ता
image