Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोटद्वार में कर्मचारी राज्य बीमा निगम का सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल खुलेगा

देहरादून 13 सितम्बर (वार्ता) उत्तराखंड के कोटद्वार में कर्मचारी राज्य बीमा निगम का 300 शैय्या वाले अति आधुनिक विशेषज्ञ चिकित्सा युक्त (सुपर स्पेशलिस्ट) चिकित्सालय स्थापित किया जायेगा।
केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में नयी दिल्ली में उत्तराखण्ड के श्रम मंत्री डा हरक सिंह रावत की उपस्थिति में यह निर्णय लिया गया। साथ ही, यह भी निर्णय लिया गया कि राज्य में कर्मचारी राज्य बीमा निगम से सम्बन्धित गठित होने वाली सोसायटी के पदेन अध्यक्ष श्रम मंत्री होगें।
डा0 रावत ने इस निर्णय पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह अत्यन्त गौरव की बात है कि उन्हें इस बैठक में विशिष्ट आमंत्रित सदस्य के रूप में आमंत्रित किया गया। अभी तक किसी भी प्रदेश के श्रम मंत्री को यह गौरव प्राप्त नहीं हुआ है। इसके अतिरिक्त डा0 रावत ने बोर्ड के सभी सदस्यों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके निर्णय से उत्तराखण्ड प्रदेश वासियों के लिए विशेष चिकित्सा सुविधा प्राप्त हुई है।
उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड कर्मचारी राज्य बीमा निगम अधिनियम, 1948 के अधीन शत-प्रतिशत क्षेत्र को इस योजना में शामिल करने के लिए निरन्तर प्रयत्नशील है। राज्य गठन के समय कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अन्तर्गत 18000 बीमांकित व्यक्ति ही सम्मिलित थे लेकिन आज इससे सम्बन्धित लाभार्थियों की संख्या 30लाख है। कर्मचारी राज्य बीमा योजना अंशदायी सामाजिक सुरक्षा योजना है जो इनके सदस्यों के अंशदान से संचालित होती है। इस अधिनियम के अधीन लाभार्थियों को उच्चकोटि की चिकित्सा, देख-रेख एवं उपचार सगुमता से उपलब्ध कराना राज्य सरकार की एक जिम्मेदारी है।
सं जितेन्द्र
वार्ता
image