Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:34 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


काॅलेजों में ‘ग्रीन कैंपस, क्लीन कैंपस’ अभियान चलाया जाएगा: धन सिंह रावत

हरिद्वार 01 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने मंगलवार को डाम कोठी हरिद्वार स्थित सभी राजकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों के साथ बैठक की और प्रदेश के प्रत्येक काॅलेज में ‘ग्रीन कैंपस, क्लीन कैंपस’ अभियान चलाया जाएगा जिसके अंतर्गत प्रत्येक छात्र विद्यालय परिसर में एक वृक्ष लगायेगा तथा अध्यापकों द्वारा संरक्षित किया जाएगा।
श्री रावत ने बताया कि 02 अक्टूबर से केन्द्र सरकार द्वारा फिट इंडिया कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है। राज्यभर में 02 अक्टूबर से 20 नवम्बर तक प्रत्येक काॅलेजों में सेमिनार, गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा। इन सेमिनार एवं गोष्ठियों में अभिभावकों को आमंत्रित किया जाएगा एवं 180 दिन काॅलेज में उपस्थिति अनिवार्य तथा अन्य जानकारियां प्रदान की जाएंगी। ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि प्रत्येक 15 दिन में संदेश इत्यादि के माध्यम से अभिभावकों को स्कूली छात्रों की उपस्थिति की जानकारी दी जाएगी। साथ ही अभिभावकों को काॅलेज हेतु पुस्तक दान अभियान के अंतर्गत पुस्तकें दान करने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक काॅलेज में ‘ग्रीन कैंपस, क्लीन कैंपस’ अभियान चलाया जाएगा जिसके अंतर्गत प्रत्येक छात्र द्वारा विद्यालय परिसर में एक वृक्ष लगाया जाएगा तथा अध्यापकों द्वारा संरक्षित किया जाएगा। इसके साथ ही नशा मुक्ति अभियान चलाया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने प्रत्येक काॅलेज को एक-एक गांव गोद लेने, उन गांवों में 100 प्रतिशत साक्षरता हेतु अभियान चलाने तथा नशा मुक्ति से दूर रहने हेतु जागरूकता लाने के निर्देश दिये।
उन्होंने सभी राजकीय महाविद्यालयों से आये प्राचार्यों काॅलेज में आने वाली समस्याओं एवं आवश्यकताओं के विषय में विस्तृत रूप से चर्चा की। राजकीय उच्चतर महाविद्यालय मरगूबपुर, मंगलौर डिग्री काॅलेज, लक्सर डिग्री काॅलेज, खानपुर डिग्री काॅलेज चुड़ियाला डिग्री काॅलेज के प्राचार्यो द्वारा काॅलेज में स्मार्ट क्लास की मांग की गयी। श्री रावत ने इस संबंध में जिलाधिकारी हरिद्वार एवं खनन अधिकारी हरिद्वार को पत्र द्वारा अवगत कराने तथा प्रतिलिपि मंत्री महोदय को भेजने के निर्देश दिये। साथ ही प्राचार्यों को अपने-अपने क्षेत्र के विधायकों से विधायक निधि से काॅलेजों को पुस्तक एवं फर्नीचर की मांग करने को कहा।
काॅलेज की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक फंड हेतु अन्य वैकल्पिक स्रोतों, सिडकुल, संत महात्माओं, दानदाताओं से अपील करने को कहा।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन बी.के. मिश्र, तहसीलदार हरिद्वार आशीष घिल्डियाल, रा.उ. महाविद्यालय मरगूबपुर के प्राचार्य डाॅ. सत्यपाल सिंह, मंगलौर डिग्री काॅलेज के प्राचार्य दिलीप सिंह नेगी, प्रभारी प्राचार्य लक्सर डिग्री काॅलेज सद्गुरू शरण, आदि उपस्थित थे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image