Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दशनामी छड़ी यात्रा वापस पहुंची हरिद्वार

हरिद्वार 06 नवम्बर (वार्ता) उत्तराखंड में हरिद्वारा के जूना अखाड़ा मायादेवी मन्दिर से वर्षों बाद फिर से शुरू हुई दशनामी छड़ी यात्रा करीब 24 दिन का भ्रमण कर राज्य के चारों धाम, बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री और सभी 13 जिलों से होकर बुधवार को यहां पहुंची।
जूना अखाड़े के अध्यक्ष स्वामी प्रेमगिरि महाराज के नेतृत्व में जब दशनामी छड़ी यात्रा पूरी कर हरिद्वार पहुंची तो अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री और हरिद्वार के जिलाधिकारी दीपेंद्र चौधरी एवं हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस. ने छड़ी को माला एवं शाल उड़ाकर भव्य स्वागत किया।
जिलाधिकारी और एसएसपी ने चण्डी घाट पु​ल से दशनामी छड़ी का नारियल फोड़ कर शहर के अन्दर प्रवेश कराया। दशनामी छड़ी यात्रा वर्षों से बंद थी और संत समाज ने इस वर्ष से इस यात्रा को पुनः शुरू करने के संकल्प किया था जिसे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने खुद 12 अक्टूबर को माया देवी मंदिर से छड़ी की पूजा कर उसे रवाना किया था।
जूना अखाड़ा के संरक्षक और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री स्वामी हरिगिरि महाराज ने कहा कि, इस यात्रा के मुख्य उद्देश्य है कि साधु संत जूना अखाड़े के अलावा जितने संत समाज के लोग है वह भी छड़ी यात्रा से जुड़े साथ ही गरीब से गरीब लोगों को भी इस यात्रा के जरिये राज्य के तीर्थ स्थल बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमनोत्री, गंगोत्री और उत्तराखंड के प्राचीन मंदिरों के दर्शन करा सके।
दशनामी छड़ी यात्रा का उद्देश्य ऐसे लोगों को यात्रा करना रहा है जिन लोगों के पास धन और संसाधन नहीं है मगर उनमें आस्था है और वे यात्रा करना चाहते है, ऐसे लोगों को छड़ी यात्रा के साथ निशुल्क यात्रा करवायी जाती रही है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री, गढ़वाल अायुक्त, कुमायूं आयुक्त एवं सरकार के कई लोगों के सहयोग से यह यात्रा सफल हुई है।
जूना अखाड़े के अध्यक्ष ने कहा कि जब हमारी 12 अक्टूबर को महामाया मायादेवी मंदिर से यात्रा आगे बड़ी और जूना अखाड़े के संरक्षक, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री, अध्यक्ष जी ने पूजन करवाने के बाद यहां से विदा किया। उन्होंने बताया कि, जब हम राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों से इस छड़ी यात्रा को लेकर पहुंचे तो जनता, प्रशासन के अधिकारियों से जो सम्मान मिला उसे में शब्दों में बयां नहीं कर सकता।
उन्होंने बताया​ कि, इस छड़ी यात्रा को राज्य के लोग देखकर बहुत प्रसन्न हुए। बद्रीनाथ समिति, केदारनाथ समिति और सभी लोगों ने छड़ी का भव्य स्वागत किया। उन्होंने बताया उन्हें बताया कि प्रतिवर्ष छड़ी आएगी और यह परंपरा फिर से प्रारंभ होगी।
इस मौके पर जूना अखाड़े के अध्यक्ष प्रेम गिरी महाराज ने उत्तराखण्ड़ सरकार का बहुत अभार व्यक्त किया ।
सं. उप्रेती
वार्ता
image