Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा की 13 नयी वस्तुयें बंगलादेश को निर्यात की जायेगी

अगरतला 26 दिसम्बर (वार्ता) त्रिपुरा की 13 नये वस्तुओं का बंगलादेश को निर्यात किया जायेगा। वाणिज्य मंत्रालय ने 13 नयी वस्तुओं को शामिल किया है।
उद्योग विभाग के अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि बंगलादेश के अधिकारियों से कुछ नयी वस्तुओं की मंजूरी मिल चुकी है। राष्ट्रीय राजस्व बोर्ड ऑफ बांग्लादेश द्वारा वैधानिक नियामक आदेश जारी किए जाने के बाद त्रिपुरा से इन वस्तुओं का श्रीमंतपुर से बांग्लादेश को निर्यात किया जायेगा और त्रिपुरा सरकार की प्रस्तावित सूची में शामिल सभी ज्यादातर उत्पादों को अनुमोदित किया गया है। वाणिज्य मंत्रालय ने 13 नयी वस्तुओं को शामिल किया है।
उल्लेखनीय है एक माह पहले बंगलादेश ने भारत के साथ चर्चा के बाद नौ नये उत्पादों को शामिल करने सहमति दे दी थी। ऐसा माना जा रहा है भारत के निर्णय से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार मजबूत होगा। अधिकारी ने कहा कि इस कदम से व्यापार अंतर और निर्यात की कमी को पूरा किया जा सकेगा।
रिपोर्ट के अनुसार सेपाहिजला जिले के श्रीमंतपुर से बांग्लादेश को संगमरमर पत्थर, बांस, सूखी मछली, कच्ची त्वचा, मसाले, जीरा, मक्का, काजू, कागज, झाड़ू शामिल किये जाने की संभावना है। जबकि अगरतला के अखौरा से प्रमुख उत्पाद जैसे दालें, सूखी मछली, कच्ची रबर, कन्फेक्शनरी और कोलतार निर्यात करने के लिए वस्तुओं का निर्यात किया जाता है।
राम टंडन
वार्ता
image