Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सीएए का विरोध करने वाले शहरी नक्सली: त्रिवेन्द्र

नैनीताल, 3 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर विरोधियों पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि इस कानून का विरोध करने वाले शहरी नक्सली हैं।
श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने इस मामले में जनता को गुमराह करने का काम किया है। उन्होंने कांग्रेस से सवाल पूछा कि वह बतायें कि क्या ऐसे पीड़ित लोगों को नागरिकता नहीं दी जानी चाहिए।
मुख्यमंत्री ने आज अल्मोड़ा जनपद के दौरे पर आये। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि सीएए नागरिकता देने वाला कानून है नागरिकता छीनने वाला नहीं। उन्होंने साफ-साफ कहा कि इस कानून का विरोध देश की जनता नहीं बल्कि कुछ शहरी नक्सली कर रहे हैं। उन्होंने उन्हें ‘अर्बन नक्सलाइट’ की संज्ञा दी। उन्होंने इस मामले में किसी लेखक की किताब का हवाला भी दिया।
उन्होंने कहा कि भारत की परंपरा रही है कि शरणागत को शरण देना। उन्होंने इसके लिये राजवंशों से लेकर स्वतंत्र भारत का इतिहास गिनाया। उन्होंने आगे कहा कि भारत ने तिब्बती समुदाय के अलावा यहूदियों एवं पारसियों को शरण दी है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के अलावा कांग्रेस के तत्कालीन बड़े नेता ऐसे पीड़ितों एवं सतायें हुए लोगों को नागरिकता देने के पक्षधर थे। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार की मुखालफत की थी। उन्होंने साफ-साफ कहा कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बंगलादेशी अल्पसंख्यकों को ही इस कानून के तहत नागरिकता देने का प्रावधान है।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने इस कानून को लेकर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन कर लोगों को गुमराह करने का काम किया है जो बिल्कुल गलत है। उन्होंने कहा ये ऐसे हताश एवं निराश लोग हैं जो सत्ता से बाहर हो चुके हैं और राजनीतिक कारणों से विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कानून से किसी के भी नागरिक अधिकार छीने नहीं जायेंगे। उन्होंने राज्य की जनता से विपक्षी दलों के बहकावे में नहीं आने की अपील की।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में भी 200 से अधिक शरणार्थी परिवारों को सीएए का लाभ मिलेगा। ऐसे ज्यादातर परिवार देहरादून में रह रहे हैं। इस अवसर पर भाजपा के कई विधायक भी मौजूद थे।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image