Friday, Apr 26 2024 | Time 13:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


युवा डाॅक्टर पांच वर्ष उत्तराखंड के दुर्गम पर्वतीय क्षेत्रों में सेवाएं अवश्य दें: मौर्य

देहरादून 12 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि युवा डाॅक्टर अपने करियर के कम से कम पांच वर्ष राज्य के दुर्गम पर्वतीय क्षेत्रों में सेवाएं अवश्य दें।
राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर श्रीमती मौर्य ने रविवार को एम्स ऋषिकेश में चिकित्सा सेवा में उत्कृष्ट योगदान हेतु विभिन्न चिकित्सकों को सम्मानित करते हुए कहा युवा डाॅक्टर स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से मानव सेवा में कम से कम पांच साल पर्वतीय दुर्गम क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे।
एम्स ऋषिकेश ने इस अवसर पर घोषणा की कि एम्स ऋषिकेश के सभी फैकल्टी एवं रेजीडेन्ट डाॅक्टर प्रत्येक वर्ष एक सप्ताह राज्य के दुर्गम पर्वतीय क्षेत्रों में अपनी सेवाएं देंगे। राज्यपाल ने रक्तदान शिविर का भी उद्घाटन किया।
राज्यपाल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने मानव सेवा को ही ईश्वर की सेवा बताया था। चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े हमारे युवा सर्वश्रेष्ठ मानव सेवा कर सकते हैं। डाॅक्टरों की जिम्मेदारी समाज और देश के प्रति बहुत अधिक है। युवा चिकित्सकों के हाथ में देश का भविष्य हैं देश के लोगों को स्वस्थ एवं निरोग रखना उनकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।
उन्होंने कहा स्वास्थ्य सुविधाएं सभी को आसानी से उपलब्ध होनी चाहिये चाहे वे किसी भी वर्ग या समुदाय से हाे। विशेषकर निर्धन एवं पिछड़े समुदाय के लोगों को हमारे अच्छे डाॅक्टरों की सेवाओं का लाभ मिलना चाहिये।
श्रीमती मौर्य ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि ‘‘युवाओं यह कभी मत कहो कि मैं नही कर सकता। आप में अनन्त शक्ति विराजमान है। आप कुछ भी कर सकते हैं।’’ आज के समय में जब कोई युवा नये प्रयोगों से हिचकता है तब स्वामी विवेकानंद का यह वक्तव्य और बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।
राज्यपाल ने कहा कि युवा देश का वर्तमान एवं भविष्य हैं। आज भारत की 65 प्रतिशत से अधिक आबादी युवा है। युवाओं को स्वामी विवेकानंद जी के विचारों से प्रेरणा लेकर नए भारत के निर्माण में योगदान देना चाहिये। युवाओं को सकारात्मक सोच व उत्साह के साथ जीवन में आगे बढ़ना चाहिये।
उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने संवैधानिक अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों का भी बोध होना चाहिये। एक जिम्मेदार नागरिक होने के कारण सबको पर्यावरण संरक्षण एवं जल संरक्षण के लिए भी गम्भीरता से कार्य करना होगा। प्रदूषण और सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध जन अभियान चलाना होगा। इस कार्य में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है।
एम्स ऋषिकेश के निदेशक प्रो. रविकान्त ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के विचार आज के युवाओं के लिये प्रेरणादायक हैं। युवाओं को स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों पर चलकर देश के विकास व प्रगति में योगदान देना चाहिये।
इस अवसर पर राज्यपाल ने चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन धर्मावाला देहरादून के डाॅ. अनुज सिंघल, निदेशक एम्स ऋषिकेश प्रो. रविकान्त, प्रो. मनोज गुप्ता, प्रो. संजीव मित्तल, डाॅ. विनोद, डाॅ. रविकान्त, डाॅ. आर के जैन, श्री युगल किशोर पन्त, प्रो. सीएमएस रावत, डाॅ. पूर्वी को सेवा रत्न सम्मान से सम्मानित किया।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image