Friday, Apr 26 2024 | Time 22:37 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बू समस्या का समाधान करने के लिए मोदी का धन्यवाद : विप्लव

अगरतला, 17 जनवरी (वार्ता) त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने 23 वर्ष पुराने ब्रू विस्थापितों का मामला सकारात्मक तरीके से सुलझा लिया।
श्री देव ने कहा,“ब्रू विस्थापितों को बसाने के लिए पहले भी कई प्रयास किए गए लेकिन यह सफल नहीं हो सके। यह मामला उनकी अगली पीढ़ी के लिए भी परेशानी का कारण बन सकता था जिसे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने महसूस किया।”
उन्होंने कहा कि मिजोरम में ब्रू विस्थापितों को बसाने के लिए केंद्र ने जितना पैकेज दिया है उतना ही त्रिपुरा के लिए भी दिया है। इसके अलावा जमीन और अन्य आधारभूत संरचनाओं के लिए अलग से धन दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समझौते के तहत राज्य शिविर में नए तरीके से जनगणना करेगा और पूरी प्रक्रिया छह महीने के अंदर पूरी कर ली जाएगी। मिजोरम जाने की कोई संभावना नहीं है लेकिन ब्रू के लोगों को किस राज्य में जाना है उन्हें इसका अधिकार दिया जाएगा।
श्री देव ने कहा, “ देश में ऐसा पहली बार हो रहा है जब एक राज्य नागरिकों को दूसरे राज्य में भेजने पर सहमत है। अब पुनर्वास के तौर-तरीकों को सावधानीपूर्वक किया जाएगा।”
शोभित.श्रवण
वार्ता
image