Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा आने वाले लाेगों को 14 दिन के होम क्वारंटीन का पालन करना होगा

अगरतला, 28 मई (वार्ता) त्रिपुरा सरकार ने बाहर से आने वाले लोगों के कारण राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 14 दिन के होम क्वारंटीन का सख्ती से पालन करने का निश्चय किया है।
त्रिपुरा में बुधवार रात कोरोना वायरस संक्रमण के 10 और मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 74 हो गई थी। रिपोर्ट के अनुसार राज्य में 242 मामले हैं लेकिन इस बीमारी से कोई मौत नहीं हुई। बीमारी से 165 लोग ठीक हुए हैं। नये मामलों में पांच व्यक्ति चेन्नई और बेंगलुरु से लौटे हैं तथा चार लोग मुंबई से ट्रेन से आये हैं और एक अन्य रेलवे पेंट्री कार का सदस्य है।
त्रिपुरा सरकार के प्रवक्ता शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा कि मंत्रिपरिषद की बैठक में कल रात कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर विस्तार से समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि बैठक में पाया गया कि जिला स्तर पर संस्थागत क्वारंटीन में लोगों को संतुष्ट करना मुश्किल है।
श्री नाथ ने कहा, “हमने अन्य राज्यों में अपनाई जा रही कार्यप्रणाली का भी अध्ययन किया है और आखिरकार हवाई यात्रियों को छोड़कर राज्य में आने वाले सभी लोगों को दो सप्ताह के लिए होम क्वारंटीन में भेजने का फैसला किया है। महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे कोविड हॉटस्पॉट से आने वाले सभी लोगों के नमूनों का परीक्षण किया जाएगा और यदि उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव पायी जाती हैं तो उन्हें देखभाल केंद्र या अस्पताल लाया जाएगा तथा उनके संपर्क में आयी पूरी श्रृंखला का परीक्षण किया जाएगा।”
उन्होंने कहा कि निर्णय के अनुसार राज्य सरकार ने केवल उन लोगों के लिए गांव स्तर पर सरकारी क्वारंटीन की सुविधा का विस्तार किया है जिनके पास घर में वृद्ध लोगों या परिवार के रोगियों सदस्यों के कारण स्थान नहीं है। सरकार ने पहले से ही निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ पंचायत स्तर तक कोविड निगरानी और जागरुकता समिति का गठन किया है और उन्हें प्रवासियों के लिए शत-प्रतिशत होम क्वारंटीन का प्रबंधन करने के लिए कहा गया है।
मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव ने सभी पंचायतों, ग्राम सभाओं के सचिवों के साथ एक बैठक की और उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की देख-रेख में कम से कम एक संस्थागत क्वारंटीन केंद्र स्थापित करने का निर्देश दिया है।
राम.श्रवण
वार्ता
image