Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:20 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आईवीआरआई मुक्तेश्वर में हो सकेगी कोरोना की जांच

नैनीताल, 10 जून (वार्ता) उत्तराखंड के मुक्तेश्वर स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) में कोरोना की जांच हो सकेगी। कोरोना के नमूनों की जांच के लिये भारतीय कृषि चिकित्सा परिषद (आईसीएआर) की ओर से अनुमति मिल गयी है।
जिलाधिकारी सविन बसंल ने बताया कि नैनीताल जनपद में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुक्तेश्वर स्थित आईवीआरआई में कोरोना के नमूनों की जांच के लिये प्रयोगशाला स्थापित करने पर विचार किया गया। इस संदर्भ में आईवीआरआई संस्थान को पत्र लिखा गया। आईवीआरआई की ओर से नई दिल्ली के कृषि भवन स्थित आईसीएआर से अनुमति मांगी गयी। आईसीएआर के प्रमुख डाॅ. ज्योति मिश्री की ओर से प्रयोगशाला के गठन के लिये सहमति दे दी गयी है।
श्री बसंल ने बताया कि जल्द ही मुक्तेश्वर में आईसीएमआर की गाइड लाइन के तहत कोविड-19 के नमूनों की जांच के लिये प्रयोगशाला गठित की जा सकेगी। श्री बसंल ने यह भी कहा कि आईवीआरआई में दो मशीनों के सहयोग से कोरोना की जांच की जायेगी। इससे जनपद में कोरोना की जांच में अपेक्षित तेजी आ सकेगी। साथ ही हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी अस्पताल पर भी जांच का बोझ कम हो सकेगा।
श्री बसंल ने कहा कि नैनीताल की मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) को इस संदर्भ में आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है और प्रयोगशाला को स्थापित करने के लिये दो दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं जिससे शीघ्रातिशीघ्र परीक्षण शुरू हो सके।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image