Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गैरसैंण को उत्तराखंड की स्थायी राजधानी बनाएंगे: प्रदीप टम्टा

हल्द्वानी 14 जून (वार्ता) उत्तराखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा ने रविवार को कहा कि राज्य की स्थायी राजधानी का प्रश्न अब भी प्रासंगिक है, लेकिन कांग्रेस पार्टी यह स्पष्ट करना चाहती है कि आगामी विधानसभा चुनावों में अगर प्रदेश की जनता ने कांग्रेस पार्टी को सत्ता में आने अवसर दिया तो पार्टी गैरसैंण में ही राज्य की स्थायी राजधानी बनायेगी।
श्री टम्टा ने यह भी माना कि अपने पिछले कार्यकाल में गैरसैंण को स्थायी राजधानी बनाने के निर्णायक कदम को उठाने में कांग्रेस पार्टी से चूक हुई थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक बुलाकर प्रस्ताव पारित किया जाना चाहिए कि सत्तारुढ़ होने पर गैरसैंण को स्थायी राजधानी बनाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि यह बड़ी विडम्बना है कि राज्य के गठन के बीस वर्षों बाद भी जो राज्य अपनी राजनैतिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक पहचान की प्रतीक अपनी स्थायी राजधानी तय नहीं कर पाया है उसने अपने लिए एक ग्रीष्मकालीन राजधानी तय कर ली है।
उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है जिस तरह उत्तराखंड ने अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष किया था ठीक उसी प्रकार उसे अब फिर से अपनी पहचान की प्रतीक राजधानी के लिए संघर्ष करना पड़ेगा।
श्री टम्टा ने यूनीवार्ता से बातचीत में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जनता के धैर्य की परीक्षा ले रही है कि वह किस तरह से गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करने पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करती है या फिर अस्थायी राजधानी देहरादून को ही स्थायी राजधानी बनाने के लिए उचित मौके की तलाश रही है।
श्री टम्टा ने कहा कि सामान्यतः देश के सभी हिमालयी राज्यों की राजधानी पर्वतीय क्षेत्रों के मध्य में ही स्थित हैं फिर राज्य की राजधानी पर्वतीय क्षेत्र गैरसैंण को बनाने में सत्तारूढ भाजपा सरकार क्यों संकोच कर रही है यह समझ से परे है।
उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में कांग्रेस के शासन काल में गैरसैंण में राजधानी विकसित करने के लिए आवश्यक कदम उठाये गये थे। जिनकी बदौलत आज भाजपा सरकार गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करने को बाध्य हुई है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image