Friday, Apr 26 2024 | Time 22:41 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हरिद्वार में तेज बारिश से हर की पौड़ी पर दीवार गिरी, घाटों पर फैला मलबा

हरिद्वार 21 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के हरिद्वार में सोमवार की रात तेज बारिश के कारण हर की पौड़ी ब्रह्मा कुंड के सामने घाट के ऊपर बनाई गई दीवार ढह गई जिससे दीवार का मलबा घाट पर फैल गया।
हर की पौड़ी पर इन दिनों भारी भीड़ रहती है । कावड़ मेला लगने के कारण करोड़ों यात्री हर की पौड़ी क्षेत्र में घूमते रहते हैं परंतु इस बार कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के कारण हर की पौड़ी क्षेत्र में यात्रियों की आवाजाही दो दिन से बंद थी। सोमवती अमावस्या पर प्रशासन ने लोगों को हर की पौड़ी पर स्नान करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया था जिस कारण इस हादसे का कोई बड़ा असर नहीं हुआ।
स्थानीय प्रशासन मलबा हटाने का काम कर रहा है हालांकि हर की पौड़ी पर रोजमर्रा की होने वाली आरती पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा वहां पर पूजा अर्चना आरती सामान्य रूप से की जाएगी वही गंगा सभा के पदाधिकारियों का कहना है कि देर रात हुई इस घटना से मलवा घाट पर गिरने से वहां पर कुछ समय के लिए लोगों का प्रवेश बंद कर दिया गया है मलबा साफ होने के बाद वहां पर सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी यद्यपि गंगा आरती अपने निर्धारित समय पर ही होगी। गौरतलब है कि हरिद्वार में इन दिनों भूमिगत केबल लाइनों को बिछाने का काम चल रहा है। इसके अलावा गैस पाइप लाइन भी बिछाई जा रही है । माना जा रहा है इन कार्यों के लिए जगह-जगह किए जा रहे गड्ढों के कारण तेज बारिश का पानी इस दीवार की नींव तक पहुंच गया और दबाव के कारण करीब 80 मीटर दीवार ढह गई।
सं टंडन
वार्ता
image