Friday, Apr 26 2024 | Time 18:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ऊधमसिंह नगर में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को चिह्नित भूमि स्वीकृत

देहरादून/नैनीताल 25 जुलाई(वार्ता) उत्तराखंड के उधमसिंह नगर में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट स्थापित करने के लिये जिला प्रशासन द्वारा चिह्नित भूमि के लिये शनिवार को सचिव, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत सरकार प्रदीप खरोला और एयरपोर्ट आॅथोरिटी आॅफ इण्डिया के चैयरमेन अरविंद सिंह ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से भेंट कर इसकी प्री-फिजीबिलीटी रिपोर्ट प्रस्तुत की।
उन्होंने कहा कि ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए चिह्नित की गई भूमि उपयुक्त है। श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से पिछले तीन वर्ष में प्रदेश में हवाई सेवा के क्षेत्र में काफी काम किया गया है। ढांचागत विकास के साथ बड़ी संख्या में हवाई सेवाएं शुरू की गई हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पर्यटन, आपदा एवं सामरिक दृष्टि से एयर इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना बहुत जरूरी है। राज्य सरकार द्वारा इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयरपोर्ट आॅथोरिटी आॅफ इण्डिया को हर प्रकार से सहयोग किया जा रहा है। उन्हाेंने राज्य के अधिकारियों को ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।
श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि केंद्र एवं राज्य के अधिकारियों में बेहतर समन्वय है, इसका परिणाम भी दिखाई दे रहा है। आगे भी इसी प्रकार तालमेल के साथ काम किया जाए। उन्होंने कहा कि ऊधमसिंह नगर में जिला प्रशासन द्वारा ग्रीनफिल्ड एयरपोर्ट स्थापित करने के लिए 1100 एकड़ भूमि चिह्नित की गई है। भविष्य में इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में अपग्रेड किया जा सकता है।
श्री खरोला और श्री सिंह ने राज्य के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और अन्य अधिकारियों के साथ चिह्नित भूमि का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री को इसकी प्री-फिजीबिलीटी रिपोर्ट सौंपी।
उल्लेखनीय है कि वर्तमान में पंतनगर एयरपोर्ट में लगभग 267 एकड़ भूमि है और 530 वर्गमीटर का पैसेंजर टर्मिनल है। यहां व्यस्तम समय में हैंडलिंग क्षमता 50 यात्रियों की है। ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बन जाने से यहां की क्षमता काफी बढ़ जाएगी। इसे आगे जाकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में भी विकसित किया जा सकता है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के नागरिक उड्डयन सलाहकार कैप्टन दीप श्रीवास्तव, सचिव नागरिक उड्डयन विभाग, उत्तराखण्ड दिलीप जावलकर, अपर सचिव सोनिका, जिलाधिकारी ऊधमसिंहनगर नीरज खैरवाल उपस्थित थे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image