Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:54 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कार्बेट का ढिकाला,गर्जिया जोन पर्यटकों के लिये खुला

नैनीताल 15 नवंबर (वार्ता) वन्य जीव प्रेमियों के लिये अच्छी खबर है। बाघों की ऐशगाह कहे जाने वाला कार्बेट टाइगर रिजर्व (कार्बेट पार्क) रविवार को पूरी तरह से पर्यटकों के लिये खुल गया है। आज से ढिकाला जोन और गर्जिया जोन को भी पर्यटकों के लिये खोल दिया गया है।
कार्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) के निदेशक राहुल ने बताया कि सीटीआर आज पूरी तरह से पर्यटकों के लिये खोल दिया गया है। सभी आठ जोन वन्य जीव प्रेमियों के लिये खोल दिये गये हैं। ढिकाला जोन की इस सीजन के लिये आज से विधिवत शुरूआत हो गयी है। पर्यटक 15 जून तक वन्य जीवों और प्राकृतिक सौन्दर्य का दीदार कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि पर्यटक जहां ढिकाला में रात्रि विश्राम कर सकेंगे वहीं टैंकर से दिन में वन्य जीवों के दीदार कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि आज से नये पर्यटन जोन गर्जिया जोन की भी शुरूआत हो गयी है। यह सीटीआर का आठवां पर्यटन जोन है। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हाल ही में की थी। उन्होंने बताया कि यह जोन आज पर्यटकों से फुल रहा। यहां 30 पर्यटक जिप्सियां सुबह और 30 पर्यटक जिप्सियां शाम की पाली में सैर को जा सकेंगी। आज सभी 60 जिप्सियां फुल थीं।
इससे पहले सभी पर्यटक जोन पर्यटकों के लिये खोल दिये गये थे। कोरोना महामारी के बाद यह पहला अवसर है जब कार्बेट पार्क पूरी तरह से पर्यटकों के लिये खोला गया है। जिन जोनों को पहले पर्यटकों के लिये खोला गया है उनमें बिजरानी, दुर्गादेवी, ढेला, झिरना शामिल रहे हैं। रामनगर से सटे बिजरानी जोन को पर्यटकों के लिये विगत 15 अक्टूबर को खोल दिया गया था।
आज ढिकाला भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों का धनगढ़ी गेट पर स्वागत किया गया। पहली बार टैंकर से 64 पर्यटक रवाना हुए। पर्यटक यहां रात्रि विश्राम के साथ साथ दिन की सैर कर सकेंगे।
गौरतलब है कि कोरोना के चलते अप्रैल में सीटीआर के सभी जोन मानसून सीजन के चलते पर्यटकों के लिये बंद कर दिये गये थे।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image