Saturday, Jan 23 2021 | Time 06:02 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • उत्तर कोरिया के निवारण के लिए साझेदारों के साथ काम कर रहे हैंः व्हाइट हाउस
  • आने वाले दिनों में कोरोना से और मौतें हो सकती हैंः जॉनसन
  • केन्या एयरवेज ने फ्रांस और हॉलैंड के लिए उड़ाने निलंबित की
  • ब्राजील में कोरोना से 1316 और मरीजों की मौत
  • बिडेन ने मेक्सिको के राष्ट्रपति से की बातः व्हाइट हाउस
  • नारायणसामी राष्ट्रपति से मुलाकात नहीं कर पाएंगे
राज्य » अन्य राज्य


कार्बेट का ढिकाला,गर्जिया जोन पर्यटकों के लिये खुला

नैनीताल 15 नवंबर (वार्ता) वन्य जीव प्रेमियों के लिये अच्छी खबर है। बाघों की ऐशगाह कहे जाने वाला कार्बेट टाइगर रिजर्व (कार्बेट पार्क) रविवार को पूरी तरह से पर्यटकों के लिये खुल गया है। आज से ढिकाला जोन और गर्जिया जोन को भी पर्यटकों के लिये खोल दिया गया है।
कार्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) के निदेशक राहुल ने बताया कि सीटीआर आज पूरी तरह से पर्यटकों के लिये खोल दिया गया है। सभी आठ जोन वन्य जीव प्रेमियों के लिये खोल दिये गये हैं। ढिकाला जोन की इस सीजन के लिये आज से विधिवत शुरूआत हो गयी है। पर्यटक 15 जून तक वन्य जीवों और प्राकृतिक सौन्दर्य का दीदार कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि पर्यटक जहां ढिकाला में रात्रि विश्राम कर सकेंगे वहीं टैंकर से दिन में वन्य जीवों के दीदार कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि आज से नये पर्यटन जोन गर्जिया जोन की भी शुरूआत हो गयी है। यह सीटीआर का आठवां पर्यटन जोन है। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हाल ही में की थी। उन्होंने बताया कि यह जोन आज पर्यटकों से फुल रहा। यहां 30 पर्यटक जिप्सियां सुबह और 30 पर्यटक जिप्सियां शाम की पाली में सैर को जा सकेंगी। आज सभी 60 जिप्सियां फुल थीं।
इससे पहले सभी पर्यटक जोन पर्यटकों के लिये खोल दिये गये थे। कोरोना महामारी के बाद यह पहला अवसर है जब कार्बेट पार्क पूरी तरह से पर्यटकों के लिये खोला गया है। जिन जोनों को पहले पर्यटकों के लिये खोला गया है उनमें बिजरानी, दुर्गादेवी, ढेला, झिरना शामिल रहे हैं। रामनगर से सटे बिजरानी जोन को पर्यटकों के लिये विगत 15 अक्टूबर को खोल दिया गया था।
आज ढिकाला भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों का धनगढ़ी गेट पर स्वागत किया गया। पहली बार टैंकर से 64 पर्यटक रवाना हुए। पर्यटक यहां रात्रि विश्राम के साथ साथ दिन की सैर कर सकेंगे।
गौरतलब है कि कोरोना के चलते अप्रैल में सीटीआर के सभी जोन मानसून सीजन के चलते पर्यटकों के लिये बंद कर दिये गये थे।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
मेघालय के कोयला खनन क्षेत्र में दुर्घटना में छह की मौत

मेघालय के कोयला खनन क्षेत्र में दुर्घटना में छह की मौत

22 Jan 2021 | 11:20 PM

शिलांग 22 जनवरी (वार्ता) मेघालय के पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के दिनेशालु गांव के पास सोरारी में कोयला खनन क्षेत्र में एक दुर्घटना में छह श्रमिकों की मौत हो गई।

see more..
केरल में कोरोना वायरस सक्रिय मामले बढ़ कर 70000 के पार

केरल में कोरोना वायरस सक्रिय मामले बढ़ कर 70000 के पार

22 Jan 2021 | 9:23 PM

तिरुवनंतपुरम, 22 जनवरी (वार्ता) केरल में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के नये मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वाले मामलों में कमी होने के कारण सक्रिय मामलों की संख्या शुक्रवार को बढ़ कर 70,000 के पार पहुंच गयी।

see more..
image