Friday, Apr 26 2024 | Time 17:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चेन्नई: तमिल प्रकाशक का कोरोना से निधन

चेन्नई, 17 नवंबर (वार्ता) तमिल-अंग्रेजी शब्दकोश का प्रकाशन करने वाले अनुभवी तमिल प्रकाशक एस रामकृष्णन का मंगलवार देर रात कोरोना वायरस संक्रमण से निधन हो गया।
वह 75 साल के थे। द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (डीएमके) के अध्यक्ष एम के स्टालिन ने श्री रामकृष्णन के निधन पर शोक व्यक्त करते हुये शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।
कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर श्री रामकृष्णन का ओमांदूर सरकारी एस्टेट में सरकारी मल्टी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी हालत कुछ दिन पहले ही खराब हो गयी थी और मंगलवार रात को उनका निधन हो गया। उनकी हालत बिगड़ते देख उनके एक प्रोजेक्ट के तीसरे संस्करण जिसके साथ वह लगभग 30 वर्षों से जुड़े रहे ‘क्रे-ए : डिक्शनरी ऑफ कंटेंपररी तमिल (तमिल-तमिल-अंग्रेजी)’ को अस्पताल में ही जारी किया गया।
उल्लेखनीय है कि 30 वर्ष की उम्र में एक प्रकाशक के रूप में उभरने से पहले सामाजिक कार्य में स्नातकोत्तर की पढ़ाई और रामकृष्णन का विज्ञापन में एक संक्षिप्त कार्यकाल था। उन्होंने तमिल में गंभीर साहित्य को सामने लाने के उद्देश्य से 1974 में एक तमिल प्रकाशन फर्म ‘क्रे-ए’ की स्थापना की थी। उन्होंने अपने प्रकाशनों में पर्यावरण, स्वास्थ्य देखभाल, कृषि, आधुनिक पश्चिमी दर्शन और प्रौद्योगिकी जैसे शीर्षकों पर काफी जाेर दिया। ‘क्रे-ए’ ने मोनी, अशोक मित्रन, सा कंदासामी, सुंदरा रामास्वामी, ना मुथुस्वामी और एसवी राजादुराई जैसे प्रमुख तमिल लेखकों और विचारकों के अलावा हिंदी, बंगाली और कन्नड़ में साहित्यिक कृतियों के तमिल अनुवादों को भी प्रकाशित किया है।
सं.श्रवण
वार्ता
image