Friday, Apr 26 2024 | Time 22:54 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


डॉ धर ने कहा, “ भारत और वैश्विक स्तर पर यह वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत का ही फल है कि इतने कम समय में वैक्सीन तैयार हो गई। हालांकि किसी को भी उसकी मर्जी के बिना वैक्सीन लेने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता।”
उन्होंने कहा, “स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अधिकतर लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लेनी चाहिए क्योंकि यह उनके लिए उपलब्ध है। सभी दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, सभी इंजेक्शन से एलर्जी हो सकती है।”
डॉ धर ने कहा, “वैक्सीन लेने से किसी अन्य प्रकार के खतरे नहीं हैं। आमतौर पर वैक्सीन को सुरक्षित माना जाता है। वैक्सीन लेना ज्यादा अच्छा है क्योंकि यह अधिक से अधिक जानें बचा सकती है और इसकी तुलना में इसके दुष्प्रभाव का दायरा बहुत कम है।”
उन्होंने कहा, “हमें उन अफवाहों से बचना चाहिए जिसमें कहा जा रहा है कि वैक्सीन में माइक्रोचिप्स हैं, इससे स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है और यह कोरोना के खिलाफ अप्रभावी है। कोरोना से बचने का सबसे अच्छा उपाय वैक्सीन लेना है। वैक्सीन लेने का मतलब यह नहीं होना चाहिए कि मास्क पहनने, हाथ साफ रखने और दूरी बनाये रखने जैसी आदतों को छोड़ दी जानी चाहिए। वैक्सीन निश्चित रूप से हमें सुरक्षा प्रदान करती है।”

प्रियंका जितेन्द्र
वार्ता
image