Friday, Apr 26 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ऋषिगंगा नदी में पानी बढ़ने से राहत एवं बचाव कार्य कुछ देर के लिए बाधित

देहरादून 11 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड में चमोली के जोशीमठ में गुरुवार को ऋषिगंगा नदी में अचानक से पानी बढना शुरु हो गया। जिसके कारण सुरंग में भी पानी आने लगा और सुरंग में लापता मजदूरों को तलाशने के काम प्रभावित हुआ।
प्रशासन की ओर से आसपास के इलाके के लोगों को भी सतर्क रहने के लिए कहा है। पानी आने से राहत और बचाव कार्य में रुकावट आ रही है इस को ध्यान में रखकर राहत एवं बचाव में लगे कर्मी विषम परिस्थितियों में काम कर रहे हैं कुछ देर काम रुकने के बाद बचाव कार्य को फिर से शुरु कर दिया गया।
उन्होंने कहा कि पानी आने से बचाव कार्य में मुश्किलें आ रही हैं। हालांकि नदी का जलस्तर अचानक क्यों बढ़ा और यह पानी कहां से आया इसकी अभी कोई जानकारी नहीं लग पाई है। वहीं लापता मजदूरों के परिवार के सदस्य चमोली में उनका इंतजार कर रहे हैं और राहत बचाव कार्य रुकने से उनका सब्र भी जवाब देने लगा है।
सूत्रों के अनुसार राहत एवं बचाव कार्य कुछ देर बाधित रहने के बाद फिर से शुरू किया गया। लापता मजदूरों को तलाशने के लिए लगातार एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें सेना के जवानों के साथ दिन रात काम पर जुटी हुई हैं।
प्रशासन के मुताबिक आपदा में 170 लोग लापता है और अभी तक 34 लोगों के शव मिल चुके हैं, इनमें से नौ लोगों की शिनाख्त हो चुकी है। वहीं 12 मानव अंग भी क्षत विक्षत हालत में बरामद किए गए हैं।
सं. उप्रेती
वार्ता
image