Friday, Apr 26 2024 | Time 18:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हल्द्वानी नगर निगम की अच्छी पहल, एलईडी लाइटों से जगमगायेगा शहर

नैनीताल, 01 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड की आर्थिक मंडी कहे जाने वाला हल्द्वानी शहर एलईडी लाइटों की दूधिया रोशनी से जगमगायेगा। हल्द्वानी नगर निगम शहर में 21000 से अधिक सोडियम लाइटें लगाने जा रहा है। इसे दो चरणों में लगाने की योजना है।
नैनीताल-उधमसिंह नगर के सांसद अजय भट्ट एवं हल्द्वानी नगर निगम के मेयर जोगेन्दर रौतेला ने सोमवार को हल्द्वानी में इसका शुभारंभ किया। इस मौके पर श्री रौतेला ने कहा कि प्रथम चरण में 21000 लाइटें लगाने की योजना है। लगभग 27 करोड़ की लागत वाली ये लाइटें शहर के 33 वार्डों में आच्छादित होंगी।
केन्द्र सरकार के उपक्रम ईईएसएल के साथ एलईडी लाइट को लगाने का अनुबंध किया गया है। कंपनी सात वर्षों तक इनका रखरखाव करेगी। यह कार्य दो से तीन महीने के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।
सांसद अजय भट्ट ने कहा कि निगम का यह सराहनीय प्रयास है। सरकार भी चाहती है कि योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक मिले। उत्तम गुणवत्ता के लाइट लगने से निगम पर विद्युत भार भी नहीं पड़ेगा। इससे विद्युत खपत 50 प्रतिशत घट जायेगा। यही नहीं लाइट खराब होने पर टोल फ्री नंबर पर शिकायत की जा सकती है।
निगम की ओर से जल्द ही टोलफ्री नंबर जारी कर दिया जाएगा। काठगोदाम से इसकी शुरूआत की जायेगी और जल्द ही नये वार्ड भी एलईडी लाइटों से जगमगायेंगी।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image