Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:02 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चंद्रशेखर राव का पर्यावरण संरक्षण के लिए नागरिकों से भागीदारी का आह्वान

हैदराबाद, 04 जून (वार्ता) तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को राज्य के लोगों से पर्यावरण की रक्षा करने और जैव विविधता वाले हरित तेलंगाना राज्य के निर्माण में भागीदार बनने का आह्वान किया।
श्री राव ने विश्व पर्यावरण दिवस (पांच जून) की पूर्व संध्या पर एक संदेश में राज्य के लोगों से पर्यावरण की रक्षा करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कोरोना की महामारी ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि पर्यावरण संरक्षण जितना कीमती कुछ भी नहीं है।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा से ही जीवन को बचाने के लिए बेचैनी के साथ शुद्ध हवा की तलाश कर रहे लोगों की मदद की जा सकती है।
श्री राव ने कहा कि तेलंगाना सरकार ने आने वाली पीढ़ियों को स्वस्थ पर्यावरण सौंपने के लिए कई उपाय और कार्य योजनाएं शुरू की हैं।
उन्होंने कहा कि सस्ते प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है और हरियाली बढ़ाने के लिए हरित हरम जैसे कार्यक्रम लागू किये गये हैं। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पर्यावरण के बेहतर बनाने के लिए कई कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया गया है।
उन्होंने कहा कि सिंचाई एवं पेयजल परियोजनाओं के माध्यम से सिंचाई और पीने के पानी के लिए शुद्ध पानी की आपूर्ति की जाती है। उन्होंने कहा कि कई योजनाओं के माध्यम से सब्जियों, दूध, मांस, खाद्यान्न का उत्पादन बढ़ा है और राज्य में लोगों को पौष्टिक भोजन मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि सिंचाई परियोजनाओं के लिए नदी के बहाव को बदलने से हरित आवरण और संतुलित वातावरण भी प्राप्त हुआ है।
यामिनी, उप्रेती
वार्ता
image