Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:31 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोरोना वायरस के खिलाफ कौवैक्सीन करीब 78 फीसदी असरदार

हैदराबाद 03 जुलाई (वार्ता) तेलंगाना के हैदराबाद में कोरोना वैक्सीन की निर्माण करने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कहा कि कंपनी का टीका कोवैक्सिन टीका कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ 77.8 प्रतिशत असरदार साबित हुआ है।
हैदराबाद स्थित दवा निर्माता कंपनी ने शनिवार को कोवैक्सिन के तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षण के नतीजों की घोषणा की। कंपनी ने 130 कोरोना के पुष्ट मामलों पर टीके का परीक्षण किया है।
कंपनी ने कहा कि परीक्षण के दौरान पाया गया है कि कोवैक्सिन कोविड-19 के गंभीर मामलों के खिलाफ 93.4 प्रतिशत असरकारक है, जबकि हल्के लक्षण वाले मामलों के खिलाफ 63.6 प्रतिशत तथा मौजूदा समय में पूरी दुनिया के लिए चिंता के कारण बने कोरोना के डेल्टा वैरिएंट बी.1.617.2 के खिलाफ 65.2 फीसदी असरदार है।
कंपनी ने कहा है कि कोवैक्सिन के तीसरे चरण का नैदानिक परीक्षण देशभर के 25 केंद्रों पर 130 पुष्ट मामलों पर किया गया तथा तीसरे चरण के नतीजे वैक्सीन के दोनों खुराक देने के कम से कम दो सप्ताह बाद जारी किये गये हैं।
कंपनी के अध्यक्ष एवं महानिदेशक डॉ. कृष्णा एल्ला ने कहा, “भारत में अब तक के सबसे बड़े कोविड टीकों के परीक्षण के परिणामस्वरूप कोवैक्सिन की सफल सुरक्षा और प्रभावकारिता के नतीजे जारी किये गये हैं, जो भारत और दुनिया के विकासशील देशों की नवाचार और अनूठा उत्पाद विकास की ओर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को स्थापित करता है।”
उन्होंने कहा, “हमें यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि भारत से नवाचार अब वैश्विक आबादी की रक्षा करने हेतु उपलब्ध होगा।”
संतोष, उप्रेती
जारी वार्ता
image