Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेकेदातु पर येदियुरप्पा के बयान की अन्नाद्रमुक,पीएमके ने की निंदा

चेन्नई, 08 जुलाई (वार्ता) तमिलनाडु में प्रमुख विपक्षी दल अन्नाद्रमुक और इसकी सहयोगी पीएमके ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के उस बयान की कड़ी निंदा की है जिसमें कहा गया था कि कोई भी मेकेदातु बांध के निर्माण को नहीं रोक सकता।
दोनों पार्टियों ने कहा है कि श्री येदियुरप्पा ने तमिलनाडु की ओर से बांध निर्माण के कड़े विरोध के बाद ऐसा बयान दिया है। इस तरह के एकतरफा बयान से दोनों राज्यों के रिश्तों में भी प्रतिकूल असर पड़ने की संभावना है।
अन्नाद्रमुक ने मुख्यमंत्री एवं द्रमुक प्रमुख एम के स्टालिन से बांध के निर्माण को लेकर कर्नाटक को रोकने के लिए सभी कानूनी कदम उठाने का अनुरोध किया है। उधर, पीएमके ने इस मामले पर राज्य का रुख स्पष्ट करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग की है।
पूर्व मुख्यमंत्री एवं अन्नाद्रमुक के संयोजक ओ पन्नीरसेल्वम ने यहां जारी एक बयान में श्री येदियुरप्पा के उस बयान पर आश्चर्य व्यक्त किया कि कर्नाटक कोवरी जल विवाद ट्रिब्यूनल के अंतिम फैसले का उल्लंघन करते हुए कावेरी नदी पर मेकेदातु बांध हर हाल में बनकर रहेगा। उन्होंने कहा कि श्री येदियुरप्पा का बयान ऐसे समय में आया है जब मामला अदालत में लंबित है।
श्री पन्नीरसेल्वम ने कहा कि तमिलनाडु के जल संसाधन मंत्री दुरैमुरुगन ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से मेकेदातु परियोजना के बारे में कोई मंजूरी नहीं देने की अपील के बाद श्री येदियुरप्पा का एकतरफा घोषणा चौंकाने वाला है।
दिवंगत मुख्यमंत्री जे जयललिता के कार्यकाल में विधानसभा में इस संबंध में पारित प्रस्तावों और केंद्र को लिखे पत्रों का जिक्र करते हुए श्री पन्नीरसेल्वम ने कहा कि श्री येदियुरप्पा की घाेषणा से राज्य के लोगों और विशेषकर किसानों में नाराजगी है क्याेंकि तमिलनाडु में खेती के लिए जल प्रवाह धीरे-धीरे घटता जा रहा है तथा राज्य रेगिस्तान में बदल रहा है।
श्री पन्नीरसेल्वम ने श्री स्टालिन से इस मामले पर विशेष ध्यान देने तथा मेकेदातु बांध पर किसी प्रकार की कार्रवाई से रोकने के लिए कर्नाटक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
image