Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हिन्दी दिवस पर विभिन्न विभागों, संस्थानों में गोष्ठी और प्रतियोगिताएं आयोजित

देहरादून, 14 सितम्बर(वार्ता) हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभाग और संस्थानों में गोष्ठी और प्रतियोगिता आयोजित की गईं।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के देहरादून स्थित आउटरीच ब्यूरो में कार्यालय प्रमुख शलभ कुमार जैन ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने हिन्दी राजभाषा के नियम एवं उप-नियमों के संदर्भ में अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि आगामी 30 सितंबर को प्रेस सूचना कार्यालय में हिन्दी पर एक कार्यशाला का आयोजन होगा।
भारत सरकार के उपक्रम हाउसिंग एण्ड अर्बन डेबलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (हुडको)के क्षेत्रीय कार्यालय में मनाये जा रहे राजभाषा पखवाड़े के अन्तर्गत, मंगलवार को एक कार्यशाला आयोजित हुई। मुख्य वक्ता के रूप में डीएवी महाविद्यालय के संस्कृत संकाय अध्यक्ष डॉ.राम विनय सिंह ने हिन्दी भाषा के ऐतिहासिक परिदृश्य विषय एवं शब्द माला उच्चारण पर व्याख्यान दिया।
कार्यशाला के अतिरिक्त, आज शब्द ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित हुई, जिसमें सभी कर्मियों ने बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग लिया। प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा पखवाड़े की समाप्ति पर की जाएगी। क्षेत्रीय प्रमुख संजय भार्गव ने विशेष आमंत्रित अतिथि डॉ राम विनय सिंह का धन्यवाद दिया।
इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय वन अकादमी, देहरादून में आज राजभाषा पखवाड़े का समारोह पूर्वक समापन हुआ। इसमें पखवाड़े के मध्य, आयोजित विभिन्न हिन्दी सम्बन्धित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्‍मानित किया गया। भारत सरकार द्वारा जारी हिन्दी प्रोत्‍साहन योजना 2020-21 के विजेताओं को भी इस अवसर पर पुरस्‍कृत किया गया।
समारोह में अकादमी की वार्षिक हिन्दी पत्रिका ‘अरण्‍य’ के 19वें अंक का अकादमी की वेबसाइट के माध्‍यम से लोकार्पण भी किया गया। इस अवसर पर, ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’ के अंतर्गत एक नवोन्‍मेषी पहल के अंतर्गत एक वीडियो क्लिप का प्रदर्शन भी किया गया, जिसमें अकादमी में प्रशिक्षणरत भारतीय वन सेवा परिवीक्षार्थियों ने अलग-अलग भारतीय भाषाओं की देशप्रेम से ओतप्रोत कविताओं का हिन्दी अनुवाद गायन के माध्‍यम से प्रस्‍तुत किया। साथ ही, सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को राजभाषा-प्रतिज्ञा दिलाई गई। अकादमी के निदेशक भारत ज्योति और अपर निदेशक सुशील कुमार अवस्‍थी ने हिन्दी दिवस की महत्‍ता पर प्रकाश डाला तथा अकादमी में दिनोंदिन हिन्दी की प्रगति पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने पखवाड़े के दौरान प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं।
सं. संतोष
वार्ता
image