Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कांग्रेस नेताओं को सभी 670 पंचायतों में दो दिन, दो रात प्रवास के निर्देश

देहरादून 30 सितंबर (वार्ता) उत्तराखंड कांग्रेस के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को गांधी जयन्ती पर राज्य की सभी 670 न्याय पंचायतों में दो दिन और दो रात्रि प्रवास करने के निर्देश दिये गए हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सह-प्रभारी राजेश धर्माणी ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।
उन्होनें आरोप लगाया कि गांधी जी के विचारों का विरोध करने वाले और गोडसे के समर्थक देश में राज कर रहे हें। इनसे लड़ने का एकमात्र रास्ता गांधीवादी तरीका ही है। इसलिए हमें संगठित होने की जरूरत है। हमें एकजुट होकर गावों में जाकर वहां प्रवास करना होगा और ग्रामीणों के साथ मिलकर कांग्रेस की विचारधारा से लोगो को जोडना होगा। उन्होंने कहा कि देश चौराहा पर है और भाजपा को देश की जनता की कोई परवाह नही है।
श्री धर्माणी ने कहा कि हमारे पूज्य राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का यह वक्तव्य कि ‘‘भारत की आत्मा गांवों में बसती है’’ पर सिर्फ कांग्रेस ही मंथन कर सकती है। इसलिए इस गांधी जयन्ती पर राज्य कांग्रेस ने प्रदेश भर में गांव-गांव जाकर रात्रि प्रवास करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि कंाग्रेस नेता प्रदेश भर की 670 न्याय पंचायतों में जाकर दो दिन और दो रात एक गांव में बिताएगें। उन्होंने आरोप लगाया कि वर्तमान भाजपा की डबल इंजन सरकार ने सिर्फ जनता के साथ छलावा ही किया है।
कांग्रेस नेता ने कहा कि राज्य में पिछले साढें चार साल में भाजपा सरकार ने एक भी ऐसा उल्लेखनीय काम नही किया है, जिसका जनता को लाभ मिला हो। उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थय व्यवस्था बद से बदतर हो गयी है। पलायन रूकने का नाम नहीं ले रहा है। बेरोजगारी चरम पर है। उन्होंने कहा कि यह सरकार विभिन्न सरकारी विभागों में पद रिक्त होने बाद भी युवाओं को नौकरी नही दे पा रही है।
श्री धर्माणी ने बताया कि कांग्रेस प्रदेश प्रभारी देवेन्द्र यादव, रानीखेत, वह स्वय उत्तरकाशी, उनकी सहयोगी प्रदेश सह प्रभारी दीपिका पाण्डे हरिद्वार, प्रदेश अध्यक्ष गणेष गोदियाल पौडी, पूर्व मुख्यमंत्री एवं महासचिव एआईसीसी हरीश रावत कोटद्वार, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह देहरादून, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय टिहरी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष तिलकराज बेहड उधम सिंह नगर, रणजीत रावत रूद्रप्रयाग, प्रो0 जीतराम पिथौरागढ, भुवन कापडी नैनीताल, राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा चम्पावत, पूव्र विधानसभा अध्यक्ष गोविन्द सिंह कुंजवाल अल्मोडा एंव कोर कमेटी के सदस्य मनीष खण्डूरी चमोली में मौजूद रहेगें।
सम्मेलन में मीडिया प्रभारी राजीव महर्षि ने बताया कि राज्य में 670 न्याय पंचायतें हैं। प्रत्येक न्याय पंचायत में करीब 5 से 6 गांव शामिल हैं। गांधी जयन्ती पर हमारे नेता प्रत्येक न्याय पंचायत में से एक गांव में दो रात व दिन बिताएगें। जिस दौरान प्रथम दिवस में गांव में पहुॅचकर रात्रि प्रवास करना, परिवार के साथ भोजन किया जाएगा और क्षेत्र के कुछ कांग्रेसी नेताओं को भी साथ में रखना होगा। द्वितीय दिवस में कंाग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर गांधी जयन्ती का उत्सव मनाया जाएगा। साथ ही राष्ट्रगान भी गाया जाएगा और वर्तमान राजनीति में गांधी जी के महत्व व व्याख्यान होगा। उन्होंने बताया कि कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर श्रमदान भी किया जाएगा।
श्री महर्षि ने बताया कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ सामूहिक भोजन होगा। स्वतंत्रता सेनानी परिवार, उत्तराखण्ड राज्य आन्दोलनकारीयों, षिक्षकों और कर्मचारियों के साथ बैठक की जाएगी, गांव की महिलाओं के साथ चौपाल का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा कांग्रेस कार्यकर्ताओं व समर्थकों के साथ रात्रि भोज एवं बैठक का आयोजन किया जाएगा। तृतीय दिवस में गांव में प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा। सभी कांग्रेस समर्थकों द्वारा झंण्डों, पैम्पलेट और स्टिकर का वितरण, गांव के युवाओं के साथ युवा चैपाल का आयोजन, स्थानीय निकाय के निर्वाचित व पराजित प्रतिनिधियों के साथ भोजन एवं बैठक, अतिथ्य के लिए ग्रामीण का धन्यवाद समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
इस अवसर पर, महामंत्री संगठन मथुरादत्त जोषी, पूर्व राज्यमंत्री अजय सिंह, महामंत्री राजेन्द्र शाह, प्रदेश प्रवक्ता दीप वोहरा उपस्थित रहे।
सं.संजय
वार्ता
image