Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:41 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पितृ अमावस्या पर हजारों श्रद्धालुओं ने किया स्नान

हरिद्वार 06 अक्टूबर (वार्ता) पितृ अमावस्या पर बुधवार को हर की पौड़ी सहित अन्य घाटों पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने स्नान किया। इसके अलावा हर की पौड़ी कुशा घाट एवं नारायणी शिला में बाहर से आए श्रद्धालुओं ने अपने पितरों के प्रति पिंडदान किया तर्पण आदि करवाया।
हालांकि कोरोना महामारी को देखते हुए हर की पौड़ी सहित धार्मिक स्थलों पर सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को आने दिया गया था। नारायणी शिला पर लगने वाला पितृ अमावस्या का मेला भी आज स्थगित किया गया था नारायणी शिला के प्रबंधक पंडित मनोज त्रिपाठी का कहना है पितृ अमावस्या पर अपने पितरों के प्रति पिंडदान करने हवन तर्पण तथा भोजन प्रसाद आदि वितरित करने से जहां पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है वही उनका आशीर्वाद भी प्राप्त होता है आज के दिन पितरों के निमित्त किए जाने वाले सभी कार्यों से किसी भी प्रकार की पूर्व में हुई त्रुटि का सुधार होता है और पितरों का आशीर्वाद भी मिलता है। उन्होंने बताया कि पितृ अमावस्या के साथही आज पितृपक्ष समाप्त हो गया कल से नवरात्र पर्व भी शुरू हो जाएगा जिसमें लोग देवी की उपासना करेंगे।
वहीं श्रद्धालुओं का कहना है कि पितृपक्ष मैं वह अपने पितरों के प्रति पिंडदान एवं तर्पण आदि कराने आए हैं। उन्हें यहां आकर उन्हें आत्मिक शांति मिली है तथा विधि विधान से पूजा अर्चना करा कर उन्होंने यह कार्य संपन्न कराया है यहां के पुरोहितों ने भी श्रद्धा भाव के साथ सारा क्रिया कर्म करवाया जिससे वे संतुष्ट हैं ।
सं.संजय
वार्ता
image