Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:05 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एसडीआरएफ वाहिनी में स्तन कैंसर जागरूकता शिविर आयोजित

जौलीग्रांट (देहरादून), 26 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून जनपद के अंतर्गत जौलीग्रांट स्थित राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) मुख्यालय में मंगलवार को स्तन कैंसर जागरूकता शिविर आयोजित किया गया।
उत्तराखंड पुलिस वाइफ वेलफेयर एसोसियेशन (उपवा) की अध्यक्ष अलकनन्दा अशोक के आह्वान पर मनाये जा रहे ब्रेस्ट कैंसर माह के अंतर्गत, प्रत्येक जनपद, ईकाइयों में महिला पुलिस कर्मियों तथा पुलिस कार्मिकों के परिवार की महिलाओं के मध्य जागरूकता को चल रहे अभियान में वाहिनी की विभिन्न महिला कार्मिकों और अन्य ने अपनी जांच कराई।
स्वामी राम हिमालयन हॉस्पिटल की सीनियर डाॅक्टर आँचल अग्रवाल ने उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्तन कैंसर महिलाओं में सबसे ज़्यादा होने वाला कैंसर है। महिलाओं में होने वाले समस्त कैंसरों में से एक तिहाई इसी के मामले होते है। भारत मे हर दूसरी महिला में स्तन कैंसर का पता चलता है। उन्होंने कहा कि लगभग 50 प्रतिशत मामले 25 से 50 की उम्र वाले लोगों में सामने आते हैं। भारत मे स्तन कैंसर होने पर जीवित रहने की दर कम है क्योंकि इसका पता देर से चलता है। उन्होंने कहा कि स्तन कैंसर के बढते दर को कम करने के लिए महिलाओं को स्तन कैंसर को लेकर जागरूक करना आवश्यक है ।
डाॅक्टर अग्रवाल ने जानकारी देते हुयें बताया कि स्तन कैंसर हेतु महिलाओं को कम से कम तीन वर्ष में जांच करानी चाहिए। साथ ही अपने आस-पास की अन्य महिलाओं को स्तन कैंसर और इससे संबंधित जांच के बारे में जागरूक करना चाहिए।
इस दौरान सहायक सेनानायक एसडीआरएफ अनिल कुमार शर्मा ने सहयोगी डाॅक्टरों को उनके विशिष्ट योगदान के लिए स्मृति चिन्ह भेंट किया।
सं.प्रियंका
वार्ता
image