Monday, Nov 29 2021 | Time 02:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एसडीआरएफ वाहिनी में स्तन कैंसर जागरूकता शिविर आयोजित

जौलीग्रांट (देहरादून), 26 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून जनपद के अंतर्गत जौलीग्रांट स्थित राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) मुख्यालय में मंगलवार को स्तन कैंसर जागरूकता शिविर आयोजित किया गया।
उत्तराखंड पुलिस वाइफ वेलफेयर एसोसियेशन (उपवा) की अध्यक्ष अलकनन्दा अशोक के आह्वान पर मनाये जा रहे ब्रेस्ट कैंसर माह के अंतर्गत, प्रत्येक जनपद, ईकाइयों में महिला पुलिस कर्मियों तथा पुलिस कार्मिकों के परिवार की महिलाओं के मध्य जागरूकता को चल रहे अभियान में वाहिनी की विभिन्न महिला कार्मिकों और अन्य ने अपनी जांच कराई।
स्वामी राम हिमालयन हॉस्पिटल की सीनियर डाॅक्टर आँचल अग्रवाल ने उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्तन कैंसर महिलाओं में सबसे ज़्यादा होने वाला कैंसर है। महिलाओं में होने वाले समस्त कैंसरों में से एक तिहाई इसी के मामले होते है। भारत मे हर दूसरी महिला में स्तन कैंसर का पता चलता है। उन्होंने कहा कि लगभग 50 प्रतिशत मामले 25 से 50 की उम्र वाले लोगों में सामने आते हैं। भारत मे स्तन कैंसर होने पर जीवित रहने की दर कम है क्योंकि इसका पता देर से चलता है। उन्होंने कहा कि स्तन कैंसर के बढते दर को कम करने के लिए महिलाओं को स्तन कैंसर को लेकर जागरूक करना आवश्यक है ।
डाॅक्टर अग्रवाल ने जानकारी देते हुयें बताया कि स्तन कैंसर हेतु महिलाओं को कम से कम तीन वर्ष में जांच करानी चाहिए। साथ ही अपने आस-पास की अन्य महिलाओं को स्तन कैंसर और इससे संबंधित जांच के बारे में जागरूक करना चाहिए।
इस दौरान सहायक सेनानायक एसडीआरएफ अनिल कुमार शर्मा ने सहयोगी डाॅक्टरों को उनके विशिष्ट योगदान के लिए स्मृति चिन्ह भेंट किया।
सं.प्रियंका
वार्ता
More News
तमिलनाडु में वर्षाजनित घटनाओं में मरने वालों की संख्या 10 हुई

तमिलनाडु में वर्षाजनित घटनाओं में मरने वालों की संख्या 10 हुई

28 Nov 2021 | 8:37 PM

चेन्नई, 28 नवंबर (वार्ता) तमिलनाडु में पिछले 24 घंटे में भीषण बारिश से संबंधित घटनाओं में दो और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 10 हो गयी है।

see more..
त्रिपुरा में भाजपा की जीत पर नड्डा ने दिया धन्यवाद

त्रिपुरा में भाजपा की जीत पर नड्डा ने दिया धन्यवाद

28 Nov 2021 | 7:54 PM

नयी दिल्ली, 28 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने त्रिपुरा के स्थानीय निकाय के चुनावों मे भाजपा की प्रचंड जीत के लिए प्रदेश की जनता और राज्य के पार्टी नेतृत्व का अभिनंदन करते हुए कहा है कि यह जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों, उनकी लोक-कल्याणकारी योजनाओं और राज्य के विकास के प्रति डबल इंजन सरकार की प्रतिबद्धता में जनता के विश्वास का प्रतीक है।

see more..
शीतकालीन सत्र से पहले भाजपा संसदीय कार्यकारिणी की बैठक

शीतकालीन सत्र से पहले भाजपा संसदीय कार्यकारिणी की बैठक

28 Nov 2021 | 7:34 PM

नयी दिल्ली, 28 नवंबर (वार्ता) संसद के शीतकालीन सत्र से पहले आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संसदीय कार्यकारिणी की बैठक हुई। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समेत कई अन्य बड़े नेता पहुंचे।

see more..
ओमिक्रॉन वैरिएंट: तमिलनाडु में छह देशों के यात्रियों हेतु आठ दिन क्वारंटीन अनिवार्य

ओमिक्रॉन वैरिएंट: तमिलनाडु में छह देशों के यात्रियों हेतु आठ दिन क्वारंटीन अनिवार्य

28 Nov 2021 | 7:28 PM

चेन्नई 28 नवंबर (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका से कर्नाटक आये दो लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने की खबरों के बीच तमिलनाडु सरकार ने छह देशों से आने वाले लोगों के लिए आठ दिन का क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया है।

see more..
image