Friday, Apr 26 2024 | Time 20:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अगरतला पहुंची 1971 की भारत-पाकिस्तान युद्ध की विजय ज्योति

अगरतला, 05 नवंबर (वार्ता) पद्मश्री जिम्नास्ट खिलाड़ी दीपा कार्माकर ने सैकड़ों स्कूली छात्रों के साथ शुक्रवार सुबह भारतीय सेना की स्वर्णिम विजय वर्ष की ज्वाला का स्वागत किया। जोकि लगभग पिछले वर्ष से 1971 युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र से सम्मानितों के घर से होती हुई देश के हर शहर और गांव की यात्रा कर रही है।
वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध में भारतीय सशस्त्र बलों की जीत की स्वर्ण जयंती मनाने के लिए पिछले साल 16 दिसंबर को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार विजय ज्याति प्रज्वलित की थी। शहर में विजय परिक्रमा के बाद रवींद्र भवन में लाए जाने के बाद कल 57 माउंटेन आर्टिलरी ब्रिगेड में विजय ज्योति को पूरे सैन्य सम्मान के साथ लाया जाएगा।
आर्टिलरी ब्रिगेड शहर में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम, संयुक्त सेना ब्रांड प्रदर्शन, 1971 युद्ध गैलरी और सैन्य उपकरण प्रदर्शन सहित वीर नारियों और बंगलादेश मुक्ति युद्ध के दिग्गजों के सम्मान के साथ एक स्मारक कार्यक्रम आयोजित करने वाली है। जहां 21 असम राइफल्स, बीएसएफ, सीआरपीएफ और राज्य पुलिस द्वारा सम्मानित किए जाने के बाद नौ नवंबर को विजय ज्योति अगरतला से आगे के लिए प्रस्थान करेगी।
विजय ज्वाला के अगरतला पहुंचने पर आरटिलरी ब्रिगेड शहर में संस्कृतिक काऱ्यक्रम, संयुक्त बल ब्रांड डिस्पले, 1971 युद्ध के चित्र और सेना उपकरण, वीर नारियों और बांग्लादेश आजादी युद्ध के दिग्गजों को सम्मान देने जैसे काऱ्यक्रमों का आयोजन करेगी। वहीं 21 असम राइफ्लस, बीएसएफ, सीआरपीएफ और स्थानीय पुलिस से सम्मान पाने के बाद 09 नवंबर को शहर से विदा लेगी।
विजय ज्वाला का अगरतला में पहुंचने के साथ ही पुष्पों के साथ स्वागत हुआ जिसमें अलबर्ट इक्का युद्ध स्मारक में 1971 के शहीदों को नागरिक सेना के अधिकारियों ने श्रद्धाजंलि दी। गौरतलब है कि लांस नायक इक्का गंगासार की लड़ाई में अगरतला के पास भारत-बंगलादेश सीमा पर पाकिस्तान के खिलाफ जंग में शहीद हुए थे।
अभिषेक, उप्रेती
वार्ता
image