Friday, Apr 26 2024 | Time 18:13 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आईआईटी गुवाहाटी क्षेत्र के विकास के लिए असम सरकार के साथ सहयोग करेगा

गुवाहाटी,22 फरवरी (वार्ता) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी और असम सरकार के अधिकारियों ने मंगलवार को क्षेत्र के विकास से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में भविष्य की योजनाएं तैयार करने और सहयोग करने के लिए एक बैठक की।
खनन, खनिज, उद्योग, वाणिज्य, सार्वजनिक उद्यम और परिवहन जैसे विभिन्न विभागों के अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व असम सरकार के प्रधान सचिव डॉ के के द्विवेदी ने किया। आईआईटी की टीम का नेतृत्व आईआईटी गुवाहाटी के निदेशक प्रोफेसर टी जी सीताराम ने किया।
राज्य सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि बैठक आईआईटी गुवाहाटी में एक खनन विभाग खोलने पर केंद्रित थी। बयान में कहा गया है कि इस पहल से युवा छात्रों को प्रशिक्षित करने और अनुभवी पेशेवरों को अनुसंधान और तकनीकी मार्गदर्शन के रूप में विकसित करने के तरीकों और साधनों को शामिल करने में मदद मिलने की उम्मीद है, ताकि बड़ी तादाद में प्राकृतिक संसाधनों का दोहन किया जा सके।
आईआईटी गुवाहाटी दवा, स्वास्थ्य और कल्याण क्षेत्र जैसे विभिन्न क्षेत्रों में चाय के यौगिकों के उपयोग पर शोध को प्रोत्साहन देगा और राज्य के अधिकारियों के साथ मिलकर विभिन्न प्रकार की चाय और उनकी समृद्ध सामग्री के महत्व को उजागर करने का प्रयास किया जाएगा।
साथ ही असम सरकार ने असम स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना की प्रस्तावित योजना में आईआईटी गुवाहाटी से सहयोग और समर्थन मांगा है।
बयान में कहा गया है कि इंजीनियरिंग विभाग के दायरे में अंतरदेशीय जल परिवहन की देखभाल के लिए कई पहलुओं में एक अनुसंधान और विकास सुविधा को शामिल करने का प्रस्ताव है।
दानिश.श्रवण
वार्ता
image