Friday, Apr 26 2024 | Time 21:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एससी/एसटी छात्रों के लिए ओडिशा सरकार ने की प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति में वृद्धि

भुवनेश्वर 06 जून (वार्ता) ओडिशा सरकार ने राज्य में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणियों के विद्यार्थियों को दी जाने वाली प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप (छात्रवृत्ति) राशि में वृद्धि करते हुए छात्रों के लिए यह राशि 750 रुपये से 950 तक बढ़ा दी है, जबकि छात्राओं के लिए प्रति महीने दी जाने वाली यह रकम अब 800 से 1,000 है।
अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग तथा स्कूल एवं जन शिक्षा विभाग के तहत अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को मैट्रिक पूर्व छात्रवृत्ति देने का प्रावधान राज्य सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है।
प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति मुख्य रूप से हॉस्टल प्रबंधन के लिए है जिसका मकसद इनमें रहने वाले अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों का समग्र विकास है।
इसमें आगे चलकर अन्य कई पौष्टिक अनाज भी छात्रावास के मेन्यू में शामिल किए जाएंगे ताकि मेस में रहने वाले विद्यार्थियों की सेहत पर अधिक ध्यान दिया जा सके। इस योजना से पांच लाख से अधिक एसटी और एससी बोर्डर्स को लाभ होगा।
उल्लेखनीय है कि प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप पर सालाना 490 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।
अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणियों के विद्यार्थियों को दी जाने वाली पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में इससे पहले साल 2015 में वृद्धि की गई थी।
अरिजीता.संजय
वार्ता
image