Friday, Apr 26 2024 | Time 16:54 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में आखिरकार दलित छात्रा को मिलेगी घर

पुत्तूरू 28 जून (वार्ता) कर्नाटक के पुत्तूरु में एक क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी (बीईओ) की कोशिशों के कारण एक दलित गरीब छात्रा को नया घर बनवाने व दिलाने में सफल हुए हैं।
एक झोपड़ी में रहने वाले दसवीं कक्षा की उस छात्रा को नया घर जुलाई के पहले सप्ताह में सौंपा जाएगा। नगर निगम क्षेत्र के कोडिप्पडी गांव के पेरीयोद्दी दलित समुदाय की विधवा व छात्रा की मां सुनंदा के परिवार को दानदाताओं के सहयोग से नया घर मिला है।
सुनंदा कूली का काम करके अपनी दो बेटियों के साथ पेरीयोद्दी में काम करती हैं और रहती हैं। वह दो बेटियों को भी पढ़ा रही हैं। सबसे छोटी बेटी, अनीता, 2021 में दसवीं कैशा गवर्नमेंट स्कूल, पढती है। झोपड़ी वाले घर के साथ, घर की आर्थिक हालत भी खराब थी।
परीक्षा के परिणाम को बेहतर बनाने में बीईओ सी. लोकेश की अहम भूमिका रही है। छात्र-छात्राओं के घरों में जाकर उनकी परिस्थितियों का जायजा लेते हुए जब लोकेश छात्रा अनीता के घर की स्थिति देखकर एक नया घर बनाने के बारे में सोचा। लोकेश की मेहनत के कारण ही अनिता के परिवार के लिए एक घर बनाने में मदद करने के लिए व्यक्तियों और विभिन्न संगठनों को शामिल किया।
कुशाग्र बुद्धि की अनिता पढ़ने में माहिर थी लेकिन उसके घर की स्थिति ठीक नहीं थी। अनीता पढ़ाई में सबसे आगे थीं। उसने चिमनी लैंप की रौशनी में पढाई कर एक्सेलसी टेस्ट में 568 स्कोर हासिल किया।
शिक्षिका गीतामणि अनीता के गृह निर्माण में संघ संगठनों की सहायता के लिए गई थीं। रोटरी क्लब और अन्य दानदाताओं ने रोटरी क्लब के सुजीत राय, वामन पाई और सुरेश शेट्टी के साथ मिलकर आरसीसी हाउस तैयार किया जा रहा है। नवीन कुलाल, प्रेरणा युवा परिषद के अध्यक्ष दिनेश साल्यान और विवेकानंद एनएसएस के छात्रों ने सहयोग किया। रोटरी क्लब ने एक लाख रुपये की राशि प्रदान की है। इनरव्हील क्लब ने बिजली देने का वादा किया है। अनीता पढ़ाई में सबसे आगे थीं। उन्होंने एक्सेलसी टेस्ट में 568 स्कोर किया, जो चिमनी लैंप की रोशनी में पढ़ता है।
अनिता का नवनिर्मित घर एक जुलाई को परिवार को सौंप दिया जाएगा। पुत्तूर ब्लॉक शिक्षा सीमा में लागू एक कार्यक्रम ‘मनमाना-बेटी कार्यक्रम’ के तहत बीईओ के नेतृत्व में अधिकारी हर साल एसएसएलसी छात्रों के घरों का दौरा करते हैं।
श्री लोकेश ने कहा कि वह 2021 में शिक्षक गीतामणि के साथ सुनंदा के घर गए थे। उन्होंने कहा कि 550 वर्ग फुट का घर बनाने के लिए छह लाख रुपये का दान दिया गया है। घर बनाने के लिए पुत्तूर के रोटरी क्लब और कुछ अन्य लोगों से भी वित्तीय मदद मिली है।
संध्या.संजय
वार्ता
image