Friday, Apr 26 2024 | Time 13:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


यूजेवीएनएल के जल विद्युत गृहों में लक्ष्य से अधिक विद्युत उत्पादन : सिंघल

देहरादून 02 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड (यूजेवीएनएल) के जल विद्युत गृहों द्वारा माह जुलाई में लक्ष्य से अधिक विद्युत उत्पादन किया गया है।
मंगलवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रबंध निदेशक (एमडी) संदीप सिंघल ने बताया कि माह जुलाई, 2022 में यूजेवीएनएल की कई परियोजनाओं द्वारा अपने मासिक लक्ष्य से अधिक विद्युत उत्पादन किया गया है।
श्री सिंघल ने परियोजनावार जानकारी देते हुए बताया कि यमुना घाटी में टौंस नदी पर स्थित 240 मेगावाट क्षमता की छिबरो परियोजना द्वारा अपने जुलाई माह के मासिक लक्ष्य 110 मिलियन यूनिट के सापेक्ष 118.471 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया। इसी तरह निगम की 120 मेगावाट की खोदरी परियोजना के विद्युतगृह द्वारा अपने मासिक उत्पादन लक्ष्य 52 मिलियन यूनिट के सापेक्ष 55.282 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया। निगम की 30 मेगावाट क्षमता की कुल्हाल जल विद्युत परियोजना के विद्युतगृह द्वारा अपने जुलाई माह के 18 मिलियन यूनिट के मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 19.001 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया। इसी प्रकार, जनपद देहरादून में यमुना नदी पर स्थित 120 मेगावाट की व्यासी परियोजना द्वारा अपने 48 मिलियन यूनिट के जुलाई माह के उत्पादन लक्ष्य के सापेक्ष 65.871 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया।
श्री सिंघल ने अन्य परियोजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जनपद उत्तरकाशी में भागीरथी नदी पर स्थित 304 मेगावाट क्षमता की मनेरी भाली द्वितीय परियोजना के धरासु विद्युतगृह द्वारा अपने 190 मिलियन यूनिट के जुलाई माह के उत्पादन लक्ष्य के सापेक्ष 194.094 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया। उन्होंने बताया कि निगम के जनपद उधम सिंह नगर के शारदा नहर पर स्थित 41.4 मेगावाट क्षमता के खटीमा विद्युतगृह द्वारा जुलाई माह के अपने 26 मिलियन यूनिट के मासिक उत्पादन लक्ष्य के सापेक्ष 27.081 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया।
एमडी श्री सिंघल ने बताया कि जनपद हरिद्वार में अपर गंगा कैनाल पर स्थित 9.3 मेगावाट की मोहम्मदपुर जल विद्युत परियोजना के विद्युतगृह द्वारा अपने 5 मिलियन यूनिट के जुलाई माह के उत्पादन लक्ष्य के सापेक्ष 5.202 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया। इसी प्रकार एक शताब्दी से भी पुरानी जनपद देहरादून में स्थित 3.5 मेगावाट की गलोगी जल विद्युत परियोजना द्वारा अपने जुलाई माह के लक्ष्य 0.5 मिलियन यूनिट के मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 0.527 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया।
श्री सिंघल के अनुसार, जनपद चमोली में स्थित तीन मेगावाट की उरगम जल विद्युत परियोजना द्वारा अपने 0.598 मिलियन यूनिट के जुलाई माह के उत्पादन लक्ष्य के सापेक्ष 0.627 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया। साथ ही जनपद रुद्रप्रयाग में स्थित 4.5 मेगावाट की काली गंगा द्वितीय जल विद्युत परियोजना द्वारा अपने मासिक लक्ष्य 2.150 मिलियन यूनिट के सापेक्ष जुलाई माह में 2.157 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया।
श्री सिंघल ने विद्युत गृहों की इन उपलब्धियों पर हर्ष प्रकट करते हुए कहा कि विद्युत गृहों की मशीनों के बेहतर संचालन, रखरखाव एवं कार्मिकों की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली से निगम की परियोजनाओं द्वारा लक्ष्य से अधिक विद्युत उत्पादन संभव हुआ है।
सं.संजय
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image