Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:17 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


स्वतंत्र मीडिया स्वस्थ लोकतंत्र की आधारशिला-पावेक

कोलकाता 11 अगस्त (वार्ता) कोलकाता में अमेरिका की महावाणिज्य दूत मेलिंडा पावेक ने गुरुवार को कहा है कि स्वतंत्र मीडिया एक स्वस्थ लोकतंत्र की आधारशिला है।
अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास ने दक्षिण एशियाई महिला मीडिया (एसएडब्ल्यूएम) और पश्चिम पूर्व सेंटर (ईडब्ल्यूसी) और उपभोक्ता एकता और ट्रस्ट सोसाइटी (कट्स) के साथ साझेदारी में इंडो-पैसिफिक महिला पत्रकारों के लिए कोलकाता में एक अंतरराष्ट्रीय मीडिया कार्यशाला की मेजबानी की।
पावेक ने कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में बोलते हुए स्वस्थ लोकतंत्र की आधारशिला के रूप में स्वतंत्र मीडिया की भूमिका पर जोर दिया।
उन्होंने कहा कि अमेरिका द्वारा स्थापित डिजिटल संचार नेटवर्क (डीसीएन) 8,000 से अधिक पत्रकारों, शिक्षकों, संचारकों, नए मीडिया पेशेवरों और सार्वजनिक अधिकारियों का एक नेटवर्क है जो दुष्प्रचार और प्रचार का मुकाबला करने के लिए काम कर रहा हैं। नेटवर्क ऐसे यंत्र विकसित और साझा करता है जो लोगों को सटीक जानकारी प्रदान करते हैं।
अमेरिकन सेंटर कोलकाता के निदेशक एड्रियन प्रैट ने दुनिया भर से सही समय पर लोगों की सूचना तक पहुंच बढ़ाने में डिजिटल प्रौद्योगिकी की भूमिका पर प्रकाश डाला।
कार्यशाला में अमेरिका , भारत, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, मलेशिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर सहित विभिन्न देशों की लगभग 60 महिला पत्रकार भाग ले रही हैं।
जांगिड़
वार्ता
image