Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


यूजेवीएनएल के जल विद्युत गृहों का 31 अगस्त को रिकॉर्ड विद्युत उत्पादन : सिंघल

देहरादून, 02 सितम्बर (वार्ता) उत्तराखण्ड जल विद्युत निगम लिमिटेड (यूजेवीएनएल) की जल विद्युत परियोजनाओं से इस वर्ष 31 अगस्त को रिकॉर्ड 2.51 करोड़ यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया, जो निगम की स्थापना के बाद से अभी तक का किसी भी एक दिन का सर्वाधिक विद्युत उत्पादन है।
शुक्रवार को इस संबंध में यूजेवीएनएल के प्रबंध निदेशक (एमडी) संदीप सिंघल ने बताया कि इससे पूर्व निगम की परियोजनाओं द्वारा किसी भी एक दिन का सर्वाधिक विद्युत उत्पादन 2.50 करोड़ यूनिट था। जो 28 अगस्त को किया गया था। उन्होंने बताया कि पूर्व में एक दिन में सर्वाधिक विद्युत उत्पादन 2.47 कराेड़ यूनिट 11 अगस्त 2015 को किया गया था।
श्री सिंघल ने बताया कि विद्युत उत्पादन की दृष्टि से माह अगस्त निगम के लिए लाभकारी सिद्ध हुआ है। निगम की जनपद देहरादून में स्थित 30 मेगावाट की कुल्हाल परियोजना द्वारा 1.7 करोड़ यूनिट के अपने मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 1.80 करोड़ यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया। जनपद देहरादून में ही मसूरी के पास स्थित एक शताब्दी से भी पुरानी 3.5 मेगावाट की गलोगी परियोजना द्वारा भी 80 लाख यूनिट के अपने मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 94 लाख यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में जनपद हरिद्वार में अपर गंगा कैनाल पर स्थित पथरी तथा मोहम्मदपुर परियोजनाओं द्वारा भी अपने मासिक लक्ष्य से अधिक विद्युत उत्पादन किया गया।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि 20.4 मेगावाट की पथरी परियोजना द्वारा अपने 1.1 करोड़ यूनिट मासिक लक्ष्य के सापेक्ष करीब 1.13 मिलियन यूनिट तथा 9.3 मेगावाट की मोहम्मदपुर परियोजना द्वारा 40 लाख यूनिट के अपने मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 51 लाख यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया। उन्होंने बताया कि जनपद पौड़ी में स्थित 1.5 मेगावाट की दुनाव परियोजना द्वारा अगस्त माह के चार लाख यूनिट के अपने मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 4.19 लाख यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया। श्री सिंघल ने बताया कि इसी तरह सीमांत जनपद उत्तरकाशी स्थित 2.25 मेगावाट की पिलनगाड परियोजना द्वारा अगस्त 2022 के मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 3.07 लाख यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया। जबकि सीमांत जनपद चमोली में स्थित तीन मेगावाट की उरगम जल विद्युत परियोजना द्वारा भी 1.51 लाख यूनिट के मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 8.06 लाख यूनिट तथा सुदूरवर्ती जनपद रूद्रप्रयाग में स्थित 4.5 मेगावाट की काली गंगा द्वितीय परियोजना द्वारा 2.150 मिलियन यूनिट के अपने मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 2.265 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया।
श्री सिंघल ने निगम के विद्युत गृहों की उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि विद्युत गृहों की मशीनों के बेहतर संचालन, रखरखाव एवं कार्मिकों के उत्कृष्ट कार्य से ही यह रिकार्ड उत्पादन संभव हुआ है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image